निर्मल बाबा की जीवनी | nirmal baba biography in hindi

nirmal baba jivani

Nirmal Baba biography : निर्मल बाबा एक विवादस्पद आध्यात्मिक बाबा है जोकि समागम के माध्यम से जिसे निर्मल दरबार कहते है लोगो की समस्यों का समाधान करने के लिए जाने जाते है. इनके समागम का प्रसारण देश – विदेश के कई टीवी चैनलों पर किया जाता है.

निर्मल बाबा का जीवन परिचय | nirmal baba biography in hindi

निर्मल बाबा का पूरा नाम निर्मलजीत सिंह नरूला है. इनका जन्म समाना , पंजाब में १९५२ को हुआ था. इनके परिवार में इनकी पत्नी जिनका नाम सुषमा नरूला है और दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है. निर्मल बाबा ने लुधियान और दिल्ली में शिक्षा प्राप्त की है. बाबा सामान्य व्यक्ति तरह ही रहते है

निर्मल दरबार निर्मल बाबा अपने अनुयायियों के लिए समागम का आयोजन करते है जिसे निर्बल दरबार कहते है. इस समागम में शामिल होने के लिए लोगो को पहले से रजिस्ट्रेशन करवाना होता है रजिस्ट्रेशन के लिए फीस भी ली जाती है. समागम देश के अलग - अलग शहरो में आयोजित किया जाता है. इस समागम का प्रसारण कई भक्ति चैनलों , समाचार चैनलों के साथ ही विदेशी चैनलों पर भी होता है.

समागम में बाबा प्रवचन देने के साथ ही भक्तो से उनकी समस्याए सुनते है और उनका निवारण भी बताते है. बाबा लोगो को अंधविश्वास टोना - टोटके जैसी चीजो से दूर रहने की सलाह देते है. ईश्वर की कृपा प्राप्त करने के बारे में सुझाव देते है. बाबा का लोगो को दूर से ही देखकर उनके जीवन के बारे में बहुत बाते बताते है जिनके सच निकलने पर लोग इसे बाबा का चमत्कार कहते है समस्यायों का हल भी बाबा इन्हें बातो से बता देते है.

निर्मल बाबा को लेकर काफी विवाद भी रहा है कई टीवी चैनलों ने बाबा का प्रोग्राम दिखाना बंद कर दिया है.

नोट : हम इस पोस्ट के माध्यम से सिर्फ निर्मल बाबा के बारे में जानकारी शेयर कर रहे है उनका प्रचार नहीं.

also read :

kriti sanon jivani
sara ali khan jivani
pandit pradeep ji mishra jivani



nirmal baba biography in hindi. nirmal baba third eye jivani
और नया पुराने