सीआईएफ नंबर क्या होता है | Bank CIF Number kya hota hai

CIF Number kya hota hai ?

CIF Number  - आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है बैंक सीआईएफ नंबर क्या होता है और CIF number kaise pata kare. अगर आपका बैंक अकाउंट है तोह हो सकता है आपको इसके बारे में मालुम भी हो लेकिन क्या आपको इसके बारे में पूरी जानकारी है की आज के समय में ये नंबर इतना महत्वपूर्ण क्यों है ऐसे कौन से बैंकिंग के काम है जो इसके बिना नहीं हो सकते यही सब बाते हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है.

CIF number 7 se 10 digit tak ka ho sakta hai

Bank CIF Number kya hota hai ?

CIF नंबर को अलग – अलग बैंकों में कई दुसरे नामो से जाना जाता है जैसे – Client ID , Customer ID , CRN नंबर. CIF का फुल फॉर्म होता है Customer Information File. ये एक ऐसी डिजिटल फाइल होती है जिसमे कस्टमर की सारी पर्सनल डिटेल स्टोर रहती है. इस फाइल में आपका नाम , पता , फ़ोन नंबर , पहचान संख्या और बैंक खाते की जानकरी जैसी जानकारी मौजूद होती है.

CIF Number full form – Customer Information File Number

सीआईएफ नंबर कैसे पता करे -

बैंक में खाता खोलते समय ही आपको अकाउंट नंबर के साथ ही CIF number भी दिया जाता है. ये नंबर आपकी passbook पर भी प्रिंट होता है. यदि पासबुक पर ये नंबर नहीं है तोह आप दुसरे तरीको से भी इसे पता कर सकते है. अगर आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते है तोह बड़ी आसानी से आप इसे पता कर सकते है. या फिर सबसे आसान तरीका अपनी बैंक ब्रांच में जाकर पता करले और सुरक्षित जगह लिखकर रख ले.

CIF Number कहाँ काम आता है ?

CIF number का उपयोग आपको ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज को एक्टिव करने में पड़ता है. m-passbook , mobile banking या फिर net banking में रजिस्टर करते वक़्त आपसे सिफ़ नंबर माँगा जाता है. इसके अलावा किसी और बैंकिंग काम के लिए इसकी जरुरत पड़ सकती है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी बैंक में CIF number के बारे में उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी.


और नया पुराने