सुपर 30 और आनंद कुमार की सक्सेस स्टोरी

super 30 anand kumar success story


"Super 30" Anand Kumar Success Story : सुपर 30 का नाम हो सकता है आपने पहले भी सुना हो और आप इसके बारे में थोडा बहुत शायद जानते भी हो क्युकी इसकी सफलता के चर्चे सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु विदेशो में भी है. अगर आप नहीं जानते की सुपर 30 क्या है और क्यों इतना फेमस है तोह आप ये पोस्ट पूरी पढ़े.

सुपर 30 आई आई टी की प्रवेश परीक्षा यानी IIT –JEE की तैयारी करने वाला एक कोचिंग संस्थान है. ये institute पटना , बिहार में है इस संस्थान की शुरुआत 2002 में हुई थी और इसके संथापक है Shri Anand Kumar है. अब आप सोच रहे होंगे की देश में और भी तोह coaching institute है जो I.I.T. ( Indian Institute of Technology) की तैयारी करवाते है तोह इसमें ऐसी कौन सी ख़ास बात है तोह हम आपको बता दे की ये संस्थान बाकी के संस्थानों से किस तरह अलग है.

also read : 2500 रूपए की करते थे नौकरी सातवे प्रयास में बने आईएस ऑफिसर की कहानी

जैसा की आप जानते है IIT-JEE की परीक्षा देश की सबसे कठिन entrance exams में से एक है इसे पास करना सबके बस की बात नहीं इसीलिए देश में कई coaching institute है जो इसकी तैयारी करवाने के लिए मोटी फीस वसूल करते है. अगर आपके पास पैसा है तब तो आप फीस देकर किसी भी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते है लेकिन अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं तोह आप चाह कर भी अपने सपने पुरे नहीं कर सकते चाहे आपने कितनी ही काबिलियत क्यों ना हो.

सुपर 30 की शुरुआत ऐसे ही होनहार students के लिए की गयी थी जो आई आई टी जैसा संस्थान में पढना तोह चाहते है लेकिन पैसे की कमी के कारण अपने सपनो को उड़ान नहीं दे पाते. सुपर 30 हर साल तीस बच्चो का चयन करता है जिन्हें इस institute में free coaching और रहने खाने की व्यवस्था दी जाती है. सुपर 30 से निकले लगभग सभी बच्चे I.I.T. में admission पा जाते है.



कैसे होता है चयन 

सुपर 30 में –सुपर 30 के नाम से जाहिर होता है की इसमें सिर्फ 30 बच्चो को ही चुना जाता है. हर साल सुपर 30 में एडमिशन पाने के लिए लडको में होड़ लगी रहती है इसलिए इसमें चयन के लिए entrance exam का आयोजन होता हो और चुने हुए 30 बच्चो को दाखिला दिया जाता है जिन्हें पुरे साल मुफ्त तैयारी करवाई जाती है.

कौन है आनंद कुमार 

आनंद कुमार सुपर 30 के फाउंडर है बचपन से ही इन्हें पढाई का बहुत शौक था Maths इनका पसंदीदा subject था. उच्च शिक्षा के लिए इनका चयन "Cambridge University" में हो गया था लेकिन पैसो की वजह के कारण ये cambridge नहीं जा पाए. इसलिए इन्होने सुपर 30 की शुरुआत की ताकि कोई भी गरीब पैसे की वजह से पढाई से वंचित ना हो . सुपर 30 के अलावा एक और संसथान जिसका नाम "Ramanuj School of Mathematics"  है आनंद शर्मा चलाते है. सुपर 30 की सफलता के कारण इन्हें देश – विदेश में कई सम्मान भी मिल चुके है. साथ ही कई channel ने इन पर documentary फिल्म भी बनायीं है. हाल ही में bollywood में भी इनपर फिल्म बनायीं है जिसमे आनंद कुमार का किरदार अभिनेता ऋतिक रोशन निभा रहे है.

also read :
और नया पुराने