पी वी सिंधु की जीवनी | P.V. Sindhu biography in hindi

pv sindhu biography hindi

PV Sindhu biography : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाडी और ओलिंपिक पदक विजेता P.V.Sindhu आज किसी परिचय की मोहताज नहीं. एक समय जब बैडमिंटन में लोग सिर्फ सायना नेहवाल को ही जानते थे किसने सोचा था की सिंधु इनसे भी आगे निकल जाएँगी, रिओ ओलिंपिक में रजत पदक जीतकर इन्होने सभी को हैरान कर दिया और देश का नाम रोशन किया. बैडमिंटन में मिली इतनी सफलता की राह आसान नहीं थी. इसके पीछे सिंधु की कड़ी मेहनत और हार ना मानने वाला जूनून था. तभी तो १२ साल की उम्र से ही ये 30 किलोमीटर दूर अकादमी में ट्रेनिंग लेने जाया करती थी.

पी वी सिंधु की जीवनी | P.V. Sindhu biography in hindi

  • Name : Pusarla Venkata Sindhu
  • Born : 5 july 1995 , Andhra Pradesh
  • Father : P.V. Ramana
  • Mother : P. Vijaya
  • Occupation : Badminton Player
  • Olympic medals : Silver (Rio_2016) , Bronze (Tokyo_2021)

पी वी सिंधु का जन्म ५ जुलाई 1995 को मचेर्ला , आंध्र प्रदेश में हुआ था. इनके पिता पी वी रमना और माँ पी विजया दोनों ही वॉलीबॉल के खिलाडी थे. सिंधु बैडमिंटन खिलाडी पुलेला गोपीचंद से काफी प्रभावित थी इन्ही को देखकर इन्होने बैडमिंटन खेलना शुरू किया . शरुआत में सिंधु ने कोच महबूब अली से बैडमिंटन की ट्रेनिंग ली ये सिकंदराबाद के रेलवे इंस्टिट्यूट के स्टेडियम में ट्रेनिंग करती थी.

2004 में इन्होने अपने आइडल खिलाडी पुलेला गोपीचंद से बैडमिंटन की बारिकिया सीखना शुरू किया उस समय पुलेला गोपीचंद स्टार खिलाडी सायना नेहवाल को भी कोचिंग दे रहे थे. सिंधु ट्रेनिंग के लिए सुबह 3 बजे ही उठ जाती थी क्युकि इनके घर से अकादमी की दुरी 30 किलोमीटर थी महज 12 साल की उम्र में दिन में दो बार 120 km की दुरी तय करके ट्रेनिंग लेने जाना वाकई बेहद कठिन काम था लेकिन अपने जूनून के कारण सिंधु मेहनत करती रही.

बैडमिंटन कैरियर -पी वी सिंधु को पहली अंतर्राष्ट्रीय सफलता 2009 में कोलोंबो में आयोजित Sub Junior Asian Badminon championships में मिली जहाँ इन्होने कांस्य पदक जीता. 2012 में आयोजित asia youth under 19 championships में जापानी खिलाडी को हराकर खिताब अपने नाम किया. इसी साल आयोजित li ning china masters super series me सिंधु ने लन्दन ओलिंपिक की गोल्ड मैडल विजेता चीन की Jiang Yanjiao को मात देकर सभी को हैरान कर दिया. २०१२ में ही लखनऊ में आयोजित स्येद मोदी इंडियन ग्रैंड प्रिक्स में इन्होने बिना कोई मैच हरे फाइनल तक का सफ़र तय किया लेकिन अफ़सोस फाइनल में ये इंडोनेशिया की खिलाडी से हार गयी.

2005 में सिंधु ने Japan की प्लेयर को हराकर Macao open grand prix gold championship अपने नाम की. 2016 सिधु के लिए सबसे ख़ास रहा जनवरी में इन्होने मलेशिया मास्टर्स का खिताब जीता.और इसी साल Rio, Brazil में आयोजित Olympic में इन्होने Silver Medal जीता फाइनल मैच में सिंधु का मुकाबला स्पेन की कैरोलिना मरीन से था लेकिन अफ़सोस सिंधु ये मैच जीत न सकी और इन्हें सिल्वर मैडल से ही संतोष करना पड़ा.

Tokyo Olympic bronze medal winner in badminton

सम्मान और पुरुस्कार -

सिंधु को उनकी प्रतिभा के लिए कई सम्मान और पुरुस्कार मिल चुके है. 2013 में इन्हें अर्जुन अवार्ड और 2016 में खेल के सर्वोच्च राष्ट्रिय पुरुस्कार राजीव गाँधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया. इसके साथ ही 2015 में इन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया. इसके अलावा इन्हें 2014 में इन्हें FICCI का Sportsperson of the year का अवार्ड मिल चूका है.

पी वी सिंधु 2013 से भारत पेट्रोलियम के हैदराबाद ऑफिस में डिप्टी स्पोर्ट्स मेनेजर भी है. रिओ ओलम्पिक में सिल्वर मैडल जितने की बधाई में क्रिकेट स्टार मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इन्हें बी एम् डब्लू कार गिफ्ट की थी.

उम्मीद करते है सिंधु अपना शानदार प्रदर्शन यु ही जारी रखेंगी और आगे भी और सफलता अर्जित करेंगी.

पी वी सिंधु की जीवनी. बायोग्राफी ऑफ़ इंडियन बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु.

Also read :

rahul dravid biography in hindi
hardik pandya biography in hindi
jwala gutta biography in hindi
और नया पुराने