Jwala Gutta Biography in hindi | बैडमिंटन खिलाडी ज्वाला गुट्टा की जीवनी

jwala gutta badminton player

Quick Facts :-
  • Name – Jwala Gutta
  • Birth – 7 september 1983 , Wardha ,Maharashtra
  • Occupation – Badminton Player (India)

ज्वाला गुट्टा भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाडी है. ये प्रमुख रूप से बैडमिंटन में युगल इवेंट की खिलाडी है. इनकी प्रमुख जोड़ीदार खिलाडी अश्विनी पोनप्पा के साथ मिलकर इन्होने कई राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते है.

ज्वाला गुट्टा का जन्म 7 सितम्बर 1983 को वर्धा , महाराष्ट्र में हुआ था. इनके पिता का नाम एम् क्रांति और माँ का नाम येलेन है इनकी माँ चाइना की है. ज्वाला गुट्टा का बचपन हैदराबाद में बिता यही रहकर इन्होने अपनी स्कूली पढाई की और बैडमिंटन की ट्रेनिंग भी ली.

बैडमिंटन कैरियर -

ज्वाला गुट्टा ने दस साल की उम्र से ही ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. इनके प्रारंभिक कोच द्रोणाचार्य पुरुस्कार विजेता एस एम आरिफ थे. ज्वाला 13 साल की उम्र में mini badminton championship की विजेता बनी. साल 2017 में इन्होने junior national badminton championship जीती. डबल्स में श्रुति कुरिउन के साथ इनकी जोड़ी काफी सफल रही इनके साथ इन्होने लगातार सात बार नेशनल युगल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया.

2010 दिल्ली में आयोजित commonwealth games में अपनी जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा के साथ इन्होने डबल्स इवेंट में gold medal जीता. 2014 Glasgow में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स में भी इन्होने स्वर्ण अपने नाम किया. इससे पूर्व इन्होने 2016 Melbourne Common Wealth Games में bronze medal जीता था.

निजी जीवन -

2005 में ज्वाला गुट्टा ने बैडमिंटन खिलाडी चेतन आनंद से शादी कर ली लेकिन इनका ये साथ ज्यादा दिन तक नहीं रह सका और 2011 में इन्होने चेतन से तलाक ले लिए. निजी जिंदगी की बात करे तो ज्वाला किसी ना किसी वजह से चर्चाओ में बनी रहती है.

पुरुस्कार और सम्मान -

बैडमिंटन में मिली सफलता के लिए इन्हें कई सम्मान और पुरुस्कार भी मिल चुके है. साल 2011 में भारत सरकार ने इन्हें अर्जुन पुरुस्कार से सम्मानित किया.

Also read :
Biography of Indian Star Badminton Player Jwala Gutta in hindi. Common Games Delhi 2010 Gold Medal Winner Jwala Gutta.
और नया पुराने