दिव्या दत्ता की जीवनी | Divya Dutta Biography in Hindi

biography of divya dutta in hindi

Divya Dutta biography : दिव्या दत्ता बॉलीवुड और पंजाबी फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्री है. 1994 में अपना फ़िल्मी करियर शुरू करने वाली दिव्या दत्ता ने अपनी फिल्मो में कई तरह के अलग – अलग किरदार निभाए जिन्हें दर्शको और क्रिटिक्स ने खूब सराहा. इन्होने अपने शानदार अभिनय के लिए कई अवार्ड्स और सम्मान भी हासिल किये है.

प्रारंभिक जीवन - दिव्या दत्ता की जीवनी

दिव्या दत्ता का जन्म लुधियाना , पंजाब में २५ सितम्बर १९७७ को हुआ था. दिव्या जब सात साल की थी तभी इनके पिता का देहांत हो गया था . इनका और इनके भाई का लालन - पालन इनकी माँ डॉ . नलिनी दत्ता जो की पेशे से एक सरकारी अफसर और डॉक्टर थी उन्होंने किया. दत्ता ने अपनी पढाई लुधियाना के सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल से की. फिल्मो में आने से पहले दिव्या ने पंजाब में ही रीजनल टेलीविज़न के लिए मॉडलिंग का काम भी किया है.

एक्टिंग करियर - दिव्या दत्ता की जीवनी

दिव्या ने अपने बॉलीवुड फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1994 में आई फिल्म इश्क में जीना इश्क में मरना से की . इसके बाद 1995 में आई सुरक्षा में भी काम किया. इसी साल इन्हें सलमान खान के अपोजिट फिल्म वीरगति में लीड रोल भी मिला लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही. १९९७ में आई फिल्म राजा की आएगी बारात में इन्होने छोटा सा रोल मिला.

दिव्या दत्ता को असली सफलता 2004 में आई फिल्म वीर जारा से मिली जिसमे इन्होने शब्बो का किरदार निभाया था इस फिल्म में शाहरुख़ खान , प्रीती जिंटा और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी हिट साबित हुयी. इसी साल इन्होने मर्डर . अग्निपंख और शादी का लड्डू जैसी फिल्मो में भी काम किया.

सुभास चन्द्र बोस के जीवन पर बनी फिल्म "Netaji Subhas Chandra Bose : The Unforgotten Hero" में इन्होने नेता जी की बहन का किरदार निभाया जिसे क्रिटिक्स ने काफी सराहा. २००६ में आई फिल्म दरवाजा बंद रखो में एक बार फिर दिखाई दी ये फिल्म कुछ खास कमाल न कर सकी.

इन्होने अंग्रेजी फिल्म में भी काम किया है . रितुपर्णो घोष की अंग्रेजी फिल्म दी लास्ट लिएर जिसमे अमिताभ बच्चन , प्रीती जिंटा भी थे इन्होने एक नर्स इवी का किरदार निभाया था.

इसके साथ ही इन्होने फिल्म - अपने , आजा नचले , वेलकम टू सज्जनपुर, ओ माय गॉड, दिल्ली 6 , लव खिचड़ी , स्पेशल 26 , भाग मिखा भाग , जिला गाजियाबाद में भी काम किया है.

निजी जीवन

निजी जीवन की बात करे तो इन्होने 2005 में कमांडर संदीप शेरगिल से शादी कर ली लेकिन इन्होने जल्द ही इनसे तलाक़ भी ले लिया. इन्होने अपनी माँ के ऊपर एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है "Me and Maa" ये किताब 10 फरवरी 2017 को पब्लिश की गयी थी. ये किताब ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी उपलब्ध है.

अवार्ड्स 

दिव्या दत्ता को फिल्मो में अपने शानदार अभिनय के लिए कई राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय पुरूस्कार और सम्मान मिल चुके है.

2018 में इन्हें फिल्म इरादा के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का national film award मिला. 2005 और 2014 में वीर ज़ारा और भाग मिखा भाग के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए zee cine award मिला. 2010 और 2014 में iifa award , 2005 में गोल्डन फिल्म अवार्ड इसके साथ ही अन्य देर सारे पुरूस्कार भी मिल चुके है.

ये थी फिल्म अभिनेत्री दिव्या दत्ता की जीवनी.

ये भी पढ़े -
और नया पुराने