कंगना रानाउत की जीवनी | Kangana Ranaut Biography

kangan ranaut biography
image credit - social media 

Kangana Ranaut Biography : कंगना रानाउत हिन्दी फ़िल्मी इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री है. इन्होने अपनी मेहनत के दम पर बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. मॉडल से अभिनेत्री बनी कंगना का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है. इन्हें इंडस्ट्री की सबसे महेंगी heroin के तौर पर भी जाना जाता है. गैंगस्टर फिल्म से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाली कंगना ने अब तक कई बड़ी हिट फिल्मे दी है. 

पुरुष प्रधान माने जाने वाले bollywood में कंगना ने महिला किरदारों पर आधारित फिल्म में बड़ी सफलता हासिल कर सभी को हैरान कर दिया है. इनकी फिल्म की सफलता का नायक हीरो नहीं बल्कि कंगना खुद होती है. हालही के लोक सभा चुनाव २०२४ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन्हें हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट (Mandi)  उम्मीदवार बनाया जहाँ इन्होने भारी मतों जीत हासिल की और लोक सभा सांसद ( Lok Sabha M.P.) चुनी गई ये इनके राजनीतिक करियर की शुरुआत है देखते है कंगना इसमें किता सफल हो पाती है.

कंगना रानाउत की जीवनी | Kangana Ranaut Biography in hindi

Kangana Ranaut का जन्म 23 मार्च 1986 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में हुआ था.इनके पिता अमरदीप रानाउत एक व्यापारी थे और माँ आशा रानाउत एक टीचर है. ये एक राजपूत परिवार से आती है. इन्होने अपनी स्कूली पढाई चंडीगढ़ के D.A.V. school से की. कंगना पढाई में काफी अच्छी थी ये साइंस की स्टूडेंट थी इनके माता पिता चाहते थे .की कंगना डॉक्टर बने लेकिन कंगना मेडिकल एग्जाम पास नहीं कर पाई और उन्होंने ये लाइन छोड़ दी. कंगना का एक भाई अक्षित और बहन जिनका नाम रंगोली रानाउत है.

सोलह साल की उम्र में कंगना रानाउत दिल्ली आ गयी यहाँ इन्होने एक modelling agency के साथ काम किया. इनके लुक और स्टाइल को देखकर मॉडलिंग एजेंसी ने इन्हें मॉडलिंग करने का ऑफर दिया. कंगना को मॉडलिंग में कुछ ख़ास दिलचस्पी नहीं थी इसलिए इन्होने एक थिएटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया यहाँ इन्होने कई नाटको में काम किया. इसके बाद इन्होने मुंबई का रुख किया यहाँ इन्होने एक एक्टिंग स्कूल में चार महीने की training ली.

ये पढ़े :- Rashmika Mandanna Biography in hindi

Kangana Ranaut की पहली हिन्दी फिल्म 2006 में इमरान हाशमी के साथ आई फिल्म "गैंगस्टर" थी. इसके बाद इसी साल आई फिल्म "वो लम्हे" में भी इन्होने काम किया. 2008 में आई फिल्म "fashion" में में इनके अभिनय को काफी सराहा गया. इसके बाद 2014 में आई फिल्म "Queen" और २०१५ में तनु वेड्स मनु में भी इन्होने जबरदस्त अभिनय किया.

Kangana Ranaut को एक्टिंग के लिय कई राष्ट्रीय और फिल्म फेयर अवार्ड्स भी मिल चुके है. क्वीन और तनु वेड्स मनु के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड. फैशन फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का राष्ट्रिय पुरुस्कार इन्हें मिल चूका है. गैंगस्टर फिल्म के लिए इन्हें Best Female Debut Award मिला.

विवादों के साथ भी कंगना रानाउत का गहरा नाता रहा है. बॉलीवुड अफेयर को लेकर इनका नाम कई लोगो के साथ जोड़ा गया . आदित्य पंचोली के साथ रिश्ते को लेकर काफी विवाद रहा इन पर इन्होने जबरदस्ती करने का आरोप भी लगाया. अध्यन सुमन और ऋतिक रोशन के साथ भी रिस्तो को लेकर काफी विवाद रहा.

ये पढ़े :- Pooja Hegde Biography in hindi

कंगना रानौत को किसान आन्दोलन में दिए गए विवादित ब्यान को वजह बताकर इन्हें चंडीगढ़ एअरपोर्ट पर महिला CISF जवान ने थप्पड़ मारा दिया था ये घटना नव निर्वार्चित सांसद चुने जाने के बाद की है कुछ लोगो ने इस घटना की निंदा की तोह दूसरी तरफ कुछ लोगो ने इसमें कंगना की ही गलती निकाली की उन्हें इस तरह की बयाना बाजी से बचना चाहिए.

Kangana Ranaut अपनी बात स्पष्ट रूप से बोलने वाली इंसान है वे लोग उनकी बात पर कैसे react करेंगे इसकी परवाह नहीं करती. बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा है. कंगना रानाउत की जीवनी उम्मीद है आपको पसंद आई होगी.


kangana ranaut bollywood actress, politician, member of bhartiya janta party bjp, mp mandi seat himachal pradesh.
और नया पुराने