Union Bank net banking register कैसे करे

ubi netbanking register kaise kare

Union Bank net banking registration कैसे करे ऑनलाइन तरीका -

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की Union Bank net banking register कैसे एक्टिवेट करते है और उसके क्या फायदे है. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया भारत का एक प्रमुख सरकारी बैंक है जिसकी देशभर में शाखाये मौजूद है. यूनियन बैंक अपने कस्टमर्स को अनेक प्रकार की सुविधाए देता है जैसे – net banking, mobile banking, ATM card, SMS banking आदि. यहाँ हम नेट बैंकिंग के बारे में बात करेंगे. यूनियन बैंक नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर आप अपने बैंकिंग के अधिकतर काम घर बैठे ही कर सकते है वो भी बिना किसी झंझट और देरी के.

Union Bank of India में आप दो तरह से net banking शुरू कर सकते है पहला तोह ऑफलाइन इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा और दूसरा तरीका है ऑनलाइन इसके जरिये आप घर बैठे अपने कंप्यूटर और इन्टरनेट के माध्यम से नेट बैंकिंग शुरू कर सकते है यहाँ हम दोनों ही माध्यम के बारे में बताने वाले है.

आन्ध्रा बैंक और कारपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक में विलय हो चूका है इसलिए दोनों की बैंक के मौजूदा कस्टमर्स यूनियन बैंक के कस्टमर्स हो गए . अब आपको इन्टरनेट बैंकिंग यूनियन बैंक की साईट से ही एक्टिवेट करनी होगी.

Union Bank net banking register कैसे करे- ऑफलाइन तरीका

ऑफलाइन नेट बैंकिंग के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाकर कर नेट बैंकिंग का फॉर्म भरकर जमा करना होगा बैंक आपकी एप्लीकेशन को approve करने के बाद आपको User ID और Password उपलब्ध कराएगा. इस प्रक्रिया में एक हफ्ते का समय लग सकता है. यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आप नेट बैंकिंग में लॉग इन कर अपना पासवर्ड चेंज कर नया transaction password बनाना होगा उसके बाद आप यूनियन बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग की सर्विस का उपयोग शुरू कर सकते है.

Union Bank net banking register कैसे करे - ऑनलाइन तरीका

अगर आपके पास यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम - डेबिट कार्ड है तोह आप नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए. ऑनलाइन तरीके में आप घर से ही कुछ ही मिनट में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्पलीट कर सकते है.

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Union Bank of India की वेबसाइट www.unionbankonline.co.in पर जाए-
  • वेबसाइट के होम पेज पर आप "self user creation" के आप्शन पर क्लिक करे. उसके बाद पहला आप्शन "online self user creation – Retail users having debit card" पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने एक जो पेज open हुआ है उसमे आपको अपना Union Bank of India का account number , date of birth , PAN number और एक question का जवाब भरना है और submit पर क्लिक करे.
  • अब अगले step में आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल डालनी है जिसमे आपको डेबिट कार्ड नंबर और पिन नंबर भरना है. इसके बाद "last transaction" के आप्शन में आपने आखिर में जो भी लेन देन किया है वो amount और "transaction type" बताना है.
  • Facility type में "view & transaction" पर क्लिक कर terms and conditions को agree करे और submit पर क्लिक कर दे.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड यानि O.T.P.  आएगा जिसे आपको कन्फर्म करना है. OTP submit करने के बाद आपके अपनी user details दिखाई देगी जिसमे आपको अपना USER ID मिल जायेगा यहाँ आप continue पर क्लिक करे
  • अगले पेज में आपको login password और transaction password भरना है और submit करना है.

अब आपका Union Bank net banking के लिए registration complete हो गया है. अब आप अपने अकाउंट में login करने के लिए होम पेज पर विजिट करे.

Union Bank net banking register से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अप बैंक के toll-free customer care number – 1800222244 पर कॉल कर सकते है या अपनी नजदीक की बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते है. आशा है नेट बैंकिंग से सम्बंधित ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी.

Read More -


Union Bank of India net banking register online  

और नया पुराने