Money Invest : पैसो का निवेश करने के सबसे अच्छे विकल्प

money invest

Money Invest : आज के ज़माने में हर कोई अपने पैसो को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहाँ से वो ज्यादा से ज्यादा return प्राप्त कर सके. भविष्य में आपको अपनी जरूरते पूरी करने के लिए कमाई बढाने के साथ ही अपने जमा पैसो को भी ऐसी जगह लगाना होगा जहां से उस रकम पर आप ज्यादा लाभ प्राप्त कर सके.

अगर आपको अमीर बनना है तोह अपने money को सही जगह निवेश करना आपको सीखना ही होगा. आप रातो-रात तोह करोड़पति नहीं बन सकते लेकिन यदि आप बचत किये गए पैसो को हर महीने कुछ schemes में निवेश करते रहेंगे तोह कुछ सालो के बाद आपके पास एक बड़ा amount तैयार हो जायेगा जिससे आप अपने भविष्य की जरूरते पूरी कर पाएंगे.

पैसो का निवेश करने के सबसे अच्छे विकल्प

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे शानदार विकल्पों के बारे में बताने वाले जहाँ invest करने से आपको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलेगा इसमें आप हाई रिस्क या risk free दोनों ही जगह अपनी समझ के अनुसार पैसा लगा सकते है. अगर ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना है तोह थोडा जोखिम तोह उठाना ही पड़ेगा. चलिए जानते है इन विकल्पों के बारे में

  1. Recurring Deposit
  2. Fixed Deposit
  3. Stock Market
  4. Mutual funds
  5. Gold
  6. Real Estate (Property)

1. रिकरिंग डिपाजिट में पैसा निवेश करें

Recurring Deposit या RD अकाउंट में भी आपको लगभग fixed deposit जितना ही interest मिलता है लेकिन इसमें आपको फायदा ये होता है यहाँ आप सारा पैसा एक साथ जमा ना करके हर महीने एक निश्चित राशि बैंक में जमा करते है. आप 3 महीने से लेकर 10 साल तक की RD चालू कर सकते है आप अपनी सहूलियत के हिसाब से हर महीने कुछ पैसा recurring deposit कर अच्छा fund बना सकते है.

2. फिक्स्ड डिपाजिट में पैसा निवेश करें

Fixed Deposit या FD में पैसो का निवेश सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है. fixed deposit में निवेश कर आप भविष्य में अच्छा return प्राप्त कर सकते है. अगर आपके बचत खाते में ज्यादा पैसा जमा है तोह आप उस पैसे को फिक्स डिपाजिट कर ज्यादा ब्याज कमा सकते है. पैसे से पैसे कमाने का ये एक रिस्क फ्री तरीका है क्युकी यहाँ आपका पैसा बिलकुल सुरक्षित रहता है और अवधि पूरी होने पर आपको अच्छा खासा ब्याज मिल जाता है.

फिक्स्ड डिपाजिट आप किसी भी सरकारी, प्राइवेट या small finance bank में करवा सकते है. प्राइवेट बैंक और फाइनेंस कंपनिया आपको ज्यादा interest offer करती है. यहाँ आपको एक निश्चित अवधि 15 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए एकमुस्त राशि जमा करनी पड़ती जिसपर आपको एक निश्चित दर से ब्याज मिलता है. फिक्स्ड डिपाजिट पर आप 5.5 प्रतिशत से लेकर 8 फीसदी तक interest प्राप्त कर सकते है. फिक्स्ड डिपाजिट में जमा रकम में कोई रिस्क नहीं होता एक बात और फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश की गयी रकम पर आपको जो ब्याज मिलता है उस पर टैक्स भी लगता है. ये टैक्स आपके टैक्स स्लैब के अनुसार होता है.

3. शेयर मार्केट में पैसा निवेश करे

Share Market में पैसा लगाना एक जोखिम भरा investment है इसके लिए आपको मार्केट का ज्ञान होना बहुत जरुरी है आप किसी सलाहकार की मदद लेकर भी शेयर बाज़ार में निवेश कर सकते है. stock market में पैसा लगाकर बहुत हाई रिटर्न प्राप्त किता जा सकता है. लेकिन इसमें रिस्क भी उतना ही है.

शेयर मार्केट में आप sensex या nifty में listed company के शेयर खरीद कर रख सकते है. Stock की कीमत बढ़ने पर आप उसे बेचकर profit कमा सकते है लेकिन अगर कंपनी का स्टॉक की कीमत घट गयी तोह भारी नुक्सान भी हो सकता है.

शेयर मार्केट में पैसा लगाकर करोड़ो कमाए जा सकते है लेकिन इसके लिए आपको पहले market को समझना होगा शुरू में थोडा पैसा invest करे और सीखे किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर काम करना सबसे बेहतर रहेगा.

Share market में निवेश के लिए कई सारी एप्प्स मौजूद है जैसे – upstox, groww, paytm money जिनके जरिये online investment कर सकते है.

4. म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा निवेश करें

म्यूच्यूअल फण्ड भी निवेश का एक अच्छा आप्शन है यहाँ आप फिक्स्ड डिपाजिट से ज्यादा return प्राप्त कर सकते है. अगर आपको share market की जानकारी नहीं है या फिर आप इसमें पैसा लगाना नहीं चाहते तोह mutual funds में निवेश कर सकते है.

Mutual Funds में आपके पैसो को एक AMC द्वारा मैनेज किया जाता है ये companies निवेशको से पैसा जमा कर उन्हें stock वगैराह में लगाते है. मतलब आपके पैसो का निवेश financial expert द्वारा किया जाता है जिससे उस पर अच्छा return प्राप्त किया जा सके.

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर 15 से 20 फीसदी तक रिटर्न प्राप्त कर सकते है लेकिन इसमें भी रिस्क होता है क्यूंकि बाज़ार में उतार – चढाव का असर इस पर भी पड़ता है. म्यूच्यूअल फण्ड बिलकुल रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट है ऐसा नहीं कहा जा सकता क्यूंकि यहाँ आपको नुक्सान होने की भी संभावना रहती है.

यहाँ आप कम पैसो में भी निवेश कर सकते है इसमें आप साल या महीने के हिस्साब से थोडा – थोडा पैसा निवेश कर सकते है . बहुत सारी कंपनियों ने अपनी मोबाइल एप्प्स लांच की है जिनके जरिये आप ऑनलाइन म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है जैसे की – angel one, zerodha, groww, upstox

5. सोना (गोल्ड) में पैसा निवेश करे

Gold में निवेश करना भी एक अच्छा विकल्प है. सोना खरीदना किसी पसंद नहीं होता खासकर महिलायों को सोने के गहनों का बहुत शौक होता है. लोग निवेश के लिए भी सोना खरीदते है जिससे भविष्य में जरुरत पड़ने पर उसे बेचकर ज्यादा पैसा प्राप्त कर सके. गोल्ड में निवेश करने के बहुत सारे तरीके है आपका फिजिकल सोना खरीद कर सकते है लेकिन इसमें आपको शुद्ध सोना BIS hallmark वाला सोना ही खरीदना चाहिए.

Gold की कीमत लगातार बढ़ ही रही है इसलिए इसमें निवेश किया गया आपका पैसा बढ़ता ही रहेगा. अगर आप फिजिकल गोल्ड नहीं खरीदना चाहते तोह digital gold में निवेश कर सकते है यहाँ भी आपको उतना ही फायदा होगा. डिजिटल गोल्ड को e-wallet में रखा जाता है यही से इसकी की खरीद और बिक्री की जा सकती है.

6. प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करे

मित्रो अगर आपके पास काफी पैसा है तोह आप उसे property में इन्वेस्ट कर सकते है. प्रॉपर्टी में किया गए निवेश से आप दो तरीको से पैसा कमा सकते है एक तोह जैसा की आपको मालुम है प्रॉपर्टी (real estate)  के रेट आगे चलाकर बढ़ेंगे ही तोह उसे बेच कर पैसा कमा सकते है दूसरा आप अपनी property को रेंट पर देकर हर महीने आय अर्जित कर सकते है.

अगर आपके घर में ही खाली जगह है तोह आप उसे रेंट के हिसाब से तैयार कर किसी को किराये पर रहने या किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट वगैरह जैसी चीज के लिए rent पर दे सकते है इससे आपको extra income शुरू हो जाएगी.

अंतिम शब्द :-

आशा करते है पैसो के investment के ऊपर लिखी गयी ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी. अगर आपके पास एक्स्ट्रा पैसा है तोह उसे उचित जगह निवेश कर उससे और अधिक पैसा कमा सकते है. आप कमेंट में अपने विचार या सवाल जरुर शेयर करे.
और नया पुराने