एक से ज्यादा बैंक अकाउंट के फायदे और नुकसान

ek se jyada bank account rakhne ke fayde aur nuksaan

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट के फायदे और नुकसान

दोस्तों आज कल अधिकतर लोगो के एक से अधिक बैंक अकाउंट होते है. कुछ लोगो की तो ये जरुरत होती है और कुछ लोग केवल सेविंग के लिए ही दूसरा बैंक खाता खुलवा लेते है. लेकिन क्या आपको पता है की एक से ज्यादा खाता रखने के क्या नुकसान और फायदे है. आज की पोस्ट पोस्ट में हम यही जानेंगे

दो बैंक अकाउंट रखने के नुकसान

बैंक में अकाउंट हम savings के लिए खोलते है लेकिन अगर आप minimum balance maintain नहीं कर पते तो उल्टा बैंक ही आप पर penalty लगा देता है और आपका पैसा काट लेता है कुछ बैंकों में न्यूनतम बैलेंस सीमा बहुत ज्यादा होती है जिसे अगर आप maintain नहीं कर पाए तोह फायदा होने की बजाये उल्टा नुकसान हो सकता है.बैंक debit card या credit card की सुविधा का शुल्क वसूलते है अगर आपके के पास बेवजह एक से ज्यादा डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो उन्हें मेन्टेन करने का खर्च आपको देना पड़ेगा.

अगर आपके पास ज्यादा बैंक अकाउंट है तो आपको e-return file करने में ज्यादा paper work की जरुरत पड़ेगी और सभी खातो की जानकारी देनी पड़ेगी जो काफी मुस्किल काम भी हो सकता है.अलग अलग खातो में पैसा फंसा होने के कारण आप अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट नहीं कर सकते जैसे : share market , म्यूच्यूअल फण्ड , फिक्स डिपाजिट आदि. इन जगहों पर invest करके आप ज्यादा return पा सकते थे.

ज्यादा बैंक अकाउंट रखने के फायदे

ज्यादा बैंक अकाउंट के नुकसान के बाद अब बात करते है इसके फायदे के बारे में-

एक खाता होने से आप अधिकतम पांच बार ही free transaction कर सकते है लेकिन दो बैंक अकाउंट होने से आप अधिक बार free transaction कर सकते है.अगर आपको एक बैंक में कम ब्याज मिल रहा है तो आप अपना पैसा दुसरे बैंक में रख सकते है.दो बैंक अकाउंट होने से यदि एक बैंक में कोई दिक्कत आ जाए जैसे नेटवर्क फेल , सर्वर डाउन , बैंक बंद हो तो दुसरे से आपका काम चल जायेगा.

ज्यादा अकाउंट होने से आपके पास चेक बुक की संख्या बढ़ जाती है.एक से ज्यादा बैंक खाता होने से आपके पास हमेशा दो विकल्प मौजूद होते है जिससे आप अपने फायदे के अनुसार बैंक की विभिन्न सेवायों को चुन सकते है.

ये पढ़े -

दो बैंक अकाउंट रखने के फायदे और नुकसान एक से ज्यादा खाते रखने के फायदे और नुकसान. मल्टीप्ल बैंक अकाउंट लाभ और हानि.
और नया पुराने