laptop में screenshot कैसे ले [7 तरीके]

laptop mein screenshot kaise le


laptop screenshot : इस पोस्ट में आप जानेंगे की लैपटॉप कंप्यूटर में screenshot कैसे लेते है. अक्सर नए यूजर्स को इस बारे में जानकारी नहीं होती जिसके कारन उन्हें काफी परेशानी होती है उन नए यूजर्स की मदद के लिए ही हमने ये पोस्ट लिखी है.

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है. अगर आप लैपटॉप पर काम करते है तोह ऐसी कई चीजे होती है जिन्हें आप भूल जाने के डर से या बाद में देखने के लिए save करके रखना चाहते है. smart phone में तोह आप screenshot लेना जानते ही होंगे. इसी तरह आप अपने laptop में भी screenshot लेकर उसका photo फोल्डर में save कर सकते है.

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के आसान तरीके

यहाँ हम आपको laptop में screenshot लेने के कई तरीके बताने वाले है जिससे आप आसानी से अपनी जरुरत के हिसाब से स्क्रीनशॉट ले सकते है और उसे edit और save भी कर सकते है और जरुरत पड़ने आप कभी भी इन्हें देख और शेयर कर सकते है . यहाँ हम आपको विंडोज पीसी में स्क्रीनशॉट लेने के बारे में बताने वाले है.

1. Snipping Tool से लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले

laptop में screenshot लेने का सबसे आसन तरीका snipping tool है. इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आप windows laptop के start button पर क्लिक करे और search box में snipping tool लिखकर सर्च करे

Snipping tool को ओपन करे और New के आप्शन में dropdown मेनू में से जैसा भी screenshot लेने चाहते है वो आप्शन चुने इसमें आप full window या खुद से mouse की सहायता से सेलेक्ट कर उतने हिस्से का screenshot निकाल सकते है.

Snipping tool से लिए गए screenshot को save करने से पहले आपको उसमे किसी पार्ट को highlight या पेंसिल से मार्क भी कर सकते है. ये screenshot आपके computer में save हो जायेगा इसे आप “My Picture” वाले फोल्डर में या जहाँ भी आपने सेव किया था उस फोल्डर में मिल जायेगा.

2. Greenshot tool की मदद से laptop में screenshot लेना

इन्टरनेट पर सर्च करने पर आपको लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने वाले कई सारे सॉफ्टवेर मिल जायेंगे जिनसे आप बड़ी आसानी से लैपटॉप में स्क्रीन शॉट निकाल सकते है ऐसा ही एक पॉपुलर सॉफ्टवेर का नाम है Greenshot. Greenshot एक बहुत ही अच्छा और free software है जिसकी सहायता से आप अपने laptop में screenshot ले सकते है. greenshot में आपको capture region , capture window और capture full screen जैसे आप्शन मिलते है.

आप अपनी जरुरत के हिसाब से आप्शन सेलेक्ट कर screenshot लेकर उसे save कर सकते है. इस software को use करना बहुत ही आसान है. greenshot के अलावा sharex भी एक अच्छा tool है जिसे आप यूज़ कर सकते है.

3. Alt + PrtSc key की मदद से कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे ले

Windows 7 laptop में आप keyboard की सहायता से भी screenshot ले सकते है. अगर आप active window का स्क्रीनशॉट लेना चाह रहे है तोह आपको बस अपने keyboard में Alt + PrtSc key का बटन एक साथ press करना है और capture की गए screenshot को सेव कर लेना है. अब folder में जाकर स्क्रीनशॉट देख सकते है.

4. Windows + PrtSc key की मदद से laptop में screenshot कैसे ले

विंडोज 8 और 10 में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपने कीबोर्ड में Windows key + PrtSc key को एक साथ दबाये. इसके बाद paint में paste कर सेव कर ले.

5. ऑनलाइन कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप online websites का भी उसे कर सकते है. onlinescreenshot.com , screenshot.net जैसी कई साइट्स आपको internet पर मिल जाएगी जिनकी मदद ऑनलाइन स्क्रीन कैप्चर कर सकते है.

6. Macbook लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है

विंडोज लैपटॉप के बारे में तोह आपने जान लिया चलिए अप आपको बताते है एप्प्ले मैकबुक में स्क्रीनशॉट कैसे लिए जाता है.. Macbook कंप्यूटर यूजर्स भी कीबोर्ड की सहायता से स्क्रीनशॉट ले सकते है. चलिए देखते है मैकबुक में आपको कौन सी keys का उपयोग करना होगा.

Shift+Command+3 को एक साथ दबाकर आप पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते है ये स्क्रीनशॉट कैप्चर होने के बाद स्क्रीन पर दायी ओर दिखाई पड़ेगा.

Shift+Command+4 को एक साथ दबाकर आप अपनी जरुरत के हिसाब से स्क्रीन को mouse की सहायता से सेल्क्ट कर स्क्रीनशॉट निकाल सकते है.

Shift+Command+5 को एक साथ दबाने नीचे स्क्रीन में capture का पैनल खुल जायेगा इसमें मौजूद विकल्पों से आप अपने हिसाब से आप्शन चुनकर स्क्रीनशॉट ले सकते है.

7. लैपटॉप में पुरे वेब पेज का स्क्रीनशॉट कैसे ले

लैपटॉप में जो स्क्रीनशॉट आप लेते है वो केवल उतने हिस्से का होता है जितना आपको स्क्रीन पर दिखाई देता है. अगर आप अपने ब्राउज़र में खुले किसी वेब पेज पर screenshot निकालना चाहते है तोह उतना ही हिस्सा औएगा जितना सामने स्क्रीन पर नजर आ रहा होगा जबकि पूरा पेज आपको scroll करके दिखाई देगा. इसके लिए आप अपना वेब ब्राउज़र में एक एक्सटेंशन इनस्टॉल कर सकते है जिसक नाम है "Awesome Screenshot".

Screenshot लेने के लिए ब्राउज़र में दायी ओर का,कैमरे का निशान दिखाई देगा इस पर क्लिक कर आप capture region सेलेक्ट कर स्क्रीनशॉट ले सकते है. पुरे पेज का स्क्रीनशॉट लेने के लिए “capture entire page” को चुने. आपके द्वारा कैप्चर किया गया स्क्रीनशॉट नए टैब में ओपन हो जायेगा जहाँ आप इसे अपने हिस्साब से एडिट कर सेव कर सकते है

निष्कर्ष :

कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है इसकी जानकारी आपको मिल गयी है आशा करते है ये पोस्ट आपके जरुर काम आई होगी अब आपको computer में स्क्रीनशॉट लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी. ब्लॉग पर विजित करने के लिए धन्यवाद

और नया पुराने