Kanpur tourist places : कानपुर में घुमने की जगह

kanpur tourist places

Kanpur tourist places : कानपूर उत्तरप्रदेश राज्य का सबसे बड़ा औद्योगिक शहर है गंगा नदी के किनारे बसा ये शहर यूपी की राजधानी लखनऊ से लगभग ९० किलोमीटर दूर है. कानपुर प्रमुख रूप से चमड़ा उद्योग के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही यहाँ कई बड़े शिक्षण और रिसर्च संस्थान भी है. इस आर्टिकल में कानपूर के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में बताया गया है.

कानपूर आप रेल या सड़क मार्ग से आ सकते है. कानपूर के मुख्य रेलवे स्टेशन को कानपूर सेंट्रल के नाम से जाना जाता है. यहाँ पर देश के सभी जगहों से आने वाली ट्रेने रूकती है. कानपूर के बस स्टैंड को झकरकटी बस अड्डा कहते है यहाँ से आपको दिल्ली , जयपुर , लखनऊ , आगरा , भोपाल और अन्य स्थानों के लिए आराम से बस मिल जाएगी. लोकल ट्रांसपोर्ट की बात करे तो साइकिल रिक्शा , बैटरी रिक्शा , विक्रम ( टेम्पो ) और कैब सुविधा भी उपलब्ध है. 

कानपूर घुमने के लिए एक से दो दिन काफी है आप सभी प्रमुख स्थान दो दिन में आराम से देख सकते है.


कानपूर में घुमने की जगह | Kanpur tourist places

1. कानपुर प्राणी उद्यान

कानपूर का चिड़ियाघर शहर का बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. क्षेत्रफल के हिसाब से ये देश का तीसरा सबसे बड़ा जू है. यहाँ अनेक प्रकार के वन्यजीव - शेर ,चिता ,भालू ,हिरण ,हाथी ,बन्दर ,मोर के साथ ही और भी बहुत सारे जानवर है. यहाँ एक झील भी है और टॉय ट्रेन भी चलती है. सर्दियों के मौसम में यहाँ बड़ी संख्या में लोग आते है.

2. गंगा बैराज 

गंगा नदी पर बना गंगा बैराज कानपुर का प्रमुख आकर्षण बन चूका है. यहाँ से गंगा नदी का बहुत सुन्दर नजारा नजर आता है. शाम के समय यहाँ काफी भीड़ होती है. ये पुल कानपूर शहर को उन्नाव से जोड़ता है. 

3. कानपूर संग्रहालय 

कानपूर के फूलबाग में स्थित इस संग्रहालय का निर्माण अंग्रेजी शासनकाल में हुआ था. यहाँ बहुत सी पुरानी चीजो को संग्रहीत करके रखा गया है.

4. राधा कृष्णा मंदिर (J.K.Temple) 

कानपुर का सबसे प्रसिद्ध मंदिर जे. के. मंदिर है. यहाँ मुख्य रूप से राधा कृष्णा जी के साथ ही अन्य देवी देवतायो के भी दर्शन किये जा सकते है. इस मंदिर की वास्तुकला बेहद आकर्षक है. इस मंदिर का निर्माण कानपूर के उद्योगपति जे के ग्रुप ने करवाया है इसलिए इसे jk temple के नाम से भी जाना जाता है.

5. बिठुर 

बिठुर कानपूर नगर से लगभग बीस किलोमीटर दूर गंगा नदी के किनारे है. यहाँ घुमने के लिए बहुत से मंदिर और आश्रम है जिनमे सबसे प्रमुख वाल्मीकि आश्रम और सिद्धिधाम आश्रम है. बिठूर जाने के लिए कल्यानपुर से रास्ता जाता है यहाँ जाने के लिए आपको टेम्पो या बस मिल जाएगी.

6. ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क – मंधना  

बिठूर रोड पर स्थित ब्लू वर्ल्ड शहर का सबसे बड़ा बड़ा वाटर पार्क है. अगर आप गर्मियों में कानपुर जाते है तोह यहाँ अपने ट्रिप में इसे जरुर शामिल करे.

7. पनकी हनुमान मंदिर

कानपूर के पनकी में एक बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान जी का मंदिर है. मंगलवार और पर्व पर यहाँ बहुत ज्यादा भीड़ रहती है दूर दूर से भक्तजन यहाँ दर्शन करने आते है.  


कानपूर के अन्य दर्शनीय स्थल – मोती झील, कानपूर मेमोरियल चर्च, कांच का मंदिर , जाजमऊ , नानाराव पार्क (बिठूर) 

और नया पुराने