Blog के लिए free stock images download करने की best sites

free stock image sites

Best free stock images sites : इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल के लिए royalty free stock images कहाँ से डाउनलोड कर सकते है. हम आपको ऐसी टॉप वेबसाइट के बारे में जानकारी देने वाले है जहाँ से आप विभिन्न केटेगरी की फोटोज बिलकुल मुफ्त डाउनलोड कर सकते है.

अगर आप ब्लॉगर है तोह आपको मालुम ही होगा की किसी भी ब्लॉग पोस्ट में image का कितना महत्त्व होता है आप कितनी भी बढ़िया पोस्ट क्यों न लिखे अगर आपने अपने article से रिलेटेड कोई अच्छी सी image add नहीं की तोह blog readers का interest उस पोस्ट के लिए काफी कम हो जाता है. इसके साथ ही पोस्ट में image add करना seo के लिए भी अच्छा होता है.

आप अपने ब्लॉग पर कही से भी जैसे डायरेक्ट google search से image डाउनलोड कर अपने ब्लॉग में नहीं इस्तेमाल कर सकते ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर कॉपीराइट का प्रॉब्लम आ जायेगा और आपका ब्लॉग गूगल द्वारा ब्लाक भी हो सकता है. 

Best free stock image download websites

इन्टरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद है जिनसे आप कमर्शियल इस्तेमाल के लिए मुफ्त में stock images download कर सकते है. ये इमेजेज आप अपने ब्लॉग पोस्ट में बिना किसी कॉपीराइट के डर के इस्तेमाल कर सकते है आप इन फोटोज को उनके लाइसेंस के हिसाब से एडिट कर भी इस्तेमाल कर सकते है.

यहाँ हम आपको कुछ बढ़िया वेबसाइट की जानकारी दे रहे है जहाँ से आप विभिन्न केटेगरी की ढेर सारी फोटोज सर्च और डाउनलोड कर सकते है. ये वेबसाइट्स निम्नलिखित है.
  1. Pixabay
  2. Pexels
  3. Freeimages
  4. Unsplash
  5. Flickr
  6. Pickup Image
also read : top 5 free email service providers

free stock images download websites

1. Pixabay 

ब्लॉग पोस्ट के लिए free images download करने के लिए Pixabay सबसे बढ़िया साईट है. Pixabay पर आपको बहुत सारी category की images मिल जाएगी. इस साईट से डाउनलोड की गयी images को आप बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते है. हम भी अपने ब्लॉग के लिए सबसे पहले इसी वेबसाइट पर जाकर इमेज सर्च करते है क्यूंकि यहाँ आपको बहुत ज्यादा results मिल जाते है.

2. FreeImages 

Freeimages भी एक काफी बढ़िया साईट है. यहाँ से आप विभिन्न category की photos search box में type कर सर्च कर कर सकते है. इस साईट पर आपको high quality की images मिल जाएगी.

3. Pexels 

Pexels इस वेबसाइट पर भी आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए बेहतरीन क्वालिटी की photos मिल जाएगी. pexels पर मौजूद photos को आप free में download कर बिना किसी attribution के इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ आपको - nature, food, travel, health blog आदि से रिलेटेड बहुत अच्छे फोटोज मिल जाते है.

4. Unsplash 

Unsplash ये भी एक बहुत बढ़िया साईट जहाँ से आप free photos ब्लॉग में इस्तेमाल के लिए डाउनलोड कर सकते है. इस साईट पर आपको cc license वाली बहुत सारी केटेगरी की अच्छी क्वालिटी की images मिल जाएगी. इस साइट्स से इमेज डाउनलोड करने से पहले आप उसके लाइसेंस की जानकारी जरुर चेक करले.

5. Flickr 

ये साईट भी मुझे काफी पसंद है इस पर भी आपको काफी बढ़िया क्वालिटी की ढेर सारे photos free में मिल जाती है आप जिस category की फोटो डाउनलोड करना चाहते है उसे search box में टाइप करे और आपके सामने बहुत सारे images open हो जाएगी.

6. Pickup Image 

Pickup Image इस वेबसाइट पर भी आपको विभिन्न category की high resolution वाली images मिल जाएगी. यहाँ से आप बिलकुल free में images download कर अपने blog पर इस्तेमाल कर सकते है.

also read : best video editing android apps

ऊपर दी गयी सभी साइट्स से आप अपने blog के लिए free में इमेजेज डाउनलोड कर सकते है image डाउनलोड करने से पहले आप उसके लाइसेंस की जानकारी जरुर चेक करले कुछ इमेजेज तोह आप बिना किसी attribution के इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कुछ में आपको image credit भी देना होता है.


और नया पुराने