Facebook me 2 step verification kaise lagaye

facebook 2 step verification enavle kaise kare

facebook 2 step verification : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप अपने facebook account में 2-Step Verification एक्टिव कर अपने अकाउंट की सिक्यूरिटी और अधिक बढ़ा सकते है. दोस्तों आज के समय में हर इन्टरनेट यूजर फेसबुक का इस्तेमाल जरुर करता है क्यूंकि facebook दुनिया का सबसे पॉपुलर social media platform है. facebook का इस्तेमाल आप अपने मोबाइल में app के जरिये डायरेक्ट वेबसाइट में login कर भी कर सकते है.

Facebook 2 Step Verification क्या है ? 

अगर आपका facebook account है तोह आपको उसकी security पर भी ध्यान देना चाहिए क्युकी अगर आपका अकाउंट हैक हो गया तोह उसका इस्तेमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है जिससे आप मुसीबत में पड़ सकते है. इसलिए यदि आप अपने account को और अधिक secure करना चाहते है तोह 2-Step Security Verification को एक्टिव करले इससे जब भी आप अपने अकाउंट में लॉग इन करेंगे तोह आपके registered mobile number पर एक code सेंड किया जायेगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा.

अब मान लीजिये किसी ने आपका फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड जान भी लिया तोह भी वो आपके अकाउंट में login नहीं कर पायेगा क्युकी बिना security code आपके पास होगा second layer security का आपको यही फायदा मिलेगा. 

also read : gmail id password कैसे पता करे 

Facebook में 2 Step Verification कैसे enable करे 

  • सबसे पहले आप अपने mobile में facebook app ओपन कर login करे और right side में दिख रही तीन लाइन वाले निशान settings पर क्लिक करे.
  • settings में आपको "Security & Login" का आप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे.
  • अगले स्टेप में "Use two factor authenticaton" के आप्शन पर क्लिक करे "Get Started" पर क्लिक कर दे.
  • अब "Choose a security method" में Text message को सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद "Add a new Phone Number" वाले आप्शन में अपना mobile number डालना है और confirm पर क्लिक कर देना है. ( ध्यान रहे यहाँ आपको वही मोबाइल नंबर डालना है वो नंबर आपके पास उस समय मौजूद है )
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक code आएगा जिसे आपको verify करना होगा कोड डालने के बाद next पर क्लिक करे.
  • अब आपको "Two factor authentication is on" का message दिखाई पड़ेगा जिसका मतलब है आपके अकाउंट के लिए 2 step security verificatin active हो चूका है.
दोस्तों इस तरह आप कंप्यूटर में भी facebook website की settings में जाकर भी 2 step verification को enable कर सकते है.

also read : facebook password कैसे पता करे 

क्या facebook 2 step security verification को disable कर सकते है ?

 आपके मन में भी ये सवाल आया होगा तोह इसका जवाब है हा आप किसी भी समय फेसबुक के two step verification को disable कर सकते है इसके लिए आपको settings में जाकर इस सर्विस को turn off करना होगा.

फेसबुक का सुरक्षित उपयोग करने के लिए हमेशा secure internet connection और personal device ( smart phone & laptop ) का ही प्रयोग करे इसके साथ ही strong password बनाये और 2 step verification को भी एक्टिव कर लेने से आपका अकाउंट हमेशा safe रहेगा.

और नया पुराने