WhatsApp Hacking से कैसे बचे | WhatsApp security tips

whatsapp hack hone se kaise bachaye security tips

WhatsApp security tips : WhatsApp दुनिया का सबसे पॉपुलर messaging app है. भारत में भी करोड़ो लोग WhatsApp का उपयोग करते है. जब से smart phone आये है और internet data भी सस्ता हो गया है लोग SMS भेजने की बजाय whatsapp से मेसेज करना ज्यादा पसंद करते है और क्यूँ न करे जब whatsapp में आपको इतने सारे बढ़िया feature मिलते है. इसके माध्यम से आप photo , video और अन्य file share कर सकते है और video calling भी कर सकते है.

WhatsApp हैक होने से कैसे बचाए

इन्टरनेट से कनेक्ट होने के कारण whatsapp के हैक होने का भी खतरा काफी ज्यादा रहता है आपकी जरा सी भूल से हैकर आपका अकाउंट हैक कर आपकी सारी पर्सनल जानकारी चुरा सकते है जिससे आपको काफी परेशानी हो सकती है. लेकिन अगर आप कुछ सावधानियो का ध्यान में रखकर whatsapp का प्रयोग करते है तो आपका अकाउंट हैक होने से पूरी तरह बच सकता है.



WhatsApp Security Tips


1. WhatsApp को सिक्योर करने का सबसे बढ़िया तरीका है 2 step verification. इसे इनेबल करने पर हर बार whatsapp में लॉग इन करने के लिए आपको वन टाइम पासवर्ड यानी OTP की जरुरत पड़ेगी. अगर कोई और व्यक्ति आपके अकाउंट में लॉग इन की कोशिश करेगा तो उसे OTP की जरुरत पड़ेगी जोकि सिर्फ आपके पास ही होगा.

2, Free WiFI Public Network का उपयोग कर Whatsapp का इस्तेमाल करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. Hackers WiFI के जरिये आपके फ़ोन को हैक कर आपकी personal information चुरा सकते है और आपके whatsapp account को एक्सेस कर सकते है. इसलिए जितना हो सके पब्लिक WiFI से व्हात्सप्प ना चलाये.

also read : WhatsApp Update kaise kare 


3. आप अपने फ़ोन में हमेशा security lock लगाकर रखे इससे आपको ये फायदा होगा की कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति आपके फ़ोन में whatsapp और अन्य एप्प को access नहीं कर पायेगा.

4. WhatsApp में जब भी कोई update आये तोह इसे अपडेट जरुर करते रहे क्यूंकि सुरक्षा के लिए ये बहुत जरुरी होता है.

5. WhatsApp में auto download को हमेशा बंद रखे क्यूंकि इसके ओं रहने से unknown files डाउनलोड होती रहती है जोकि आपके फ़ोन की security के लिए सही नहीं होती. इसके साथ ही रिसीव होने वाली किसी भी unknown file को ओपन ना करे क्यूंकि इसमें malware हो सकता है.

6. Privacy settings : व्हात्सप्प की प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर आप उसे अपने तरीके से सेट कर सकते है इसमें आपको public को क्या दिखाना है और क्या हाईड करना जैसी चीजे set कर सकते है.

7. किसी भी अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे गए मेसेज का जवाब देने से बचे साथ ही अनजान whatsapp group को भी कभी join ना करे.

also read : WhatsApp trai pnr status check kaise kare

तोह दोस्तों ये थी कुछ जरुरी टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप व्हात्सप्प हैकिंग से बच सकते है.
और नया पुराने