हवाईजहाज़ पायलट कैसे बने | Pilot kaise bane

pilot kaise bane

Pilot kaise bane: दोस्तों क्या आपका सपना भी बड़े होकर airplane उड़ाने का है ? आप जानना चाहते है की कमर्शियल पायलट कैसे बने तोह आज की इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करने वाले है की कैसे आप कमर्शियल हवाईजहाज़ पायलट के रूप में अपना करियर बना सकते है इसके लिए आपको क्या योग्यता चाहिए.

हवाईजहाज़ पायलट कैसे बने | Commercial Airplane Pilot

बचपन में कागज के हवाईजहाज तोह आप सभी ने उडाये होंगे. लेकिन आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जिनका सपना होगा की बड़े होकर वो असली हवाईजहाज उडाये और दुनिया का नजारा आसमान से देखे. यदि आप भी पायलट के रूप में अपना करियर बनाना चाहते है तोह आपको इसके लिए क्या योग्यता और कोर्स करना होता है उसकी जानकारी जरुर होनी चाहिए.

also read : nurse kaise bane

कमर्शियल एयरोप्लेन पायलट कैसे बने | Pilot kaise bane 

भारत में आप दो तरीके से हवाई जहाज उड़ा सकते है पहला कमर्शियल पायलट बनकर दूसरा एयर फ़ोर्स में जाकर. कमर्शियल पायलट में आप यात्री विमान उड़ाते है. कमर्शियल पायलट का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है इतने सारे यात्रियों के साथ भरी भरकम जहाज को एक स्थान से दुसरे स्थान तक सुरक्षित ले जाना काफी साहसिक काम है.
योग्यता

हवाईजहाज पायलट बनने के लिए आपको 12 विज्ञान विषय से पास होना जरुरी है. इसमें आपके पास फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ विषय होने चाहिए. बारहवी की परीक्षा में आपके 50 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए. इसके साथ ही कुछ शारीरिक योग्यताये भी है जिन्हें आपको पास करना होगा.

कोर्स - 

कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपको पायलट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से इसका कोर्स करना होगा. इंस्टिट्यूट में दाखिले के लिए आपको लिखित परीक्षा , मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होगा. एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए आपकी उम्र 17 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. इसके बाद ही आपको पायलट ट्रेनिंग के लिए सेलेक्ट किया जायेगा. ट्रेनिंग पूरी करने पर आपक कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है. 

पायलट ट्रेनिंग कोर्स काफी महंगा कोर्स है इसकी फीस लगभग 20 से 25 लाख तक हो सकती है. आप निजी और सरकारी दोनों तरह के संसथान से ये कोर्स कर सकते है. अगर आप स्कॉलरशिप पाने में सफल होते है तोह फीस का बोझ कुछ कम हो सकता है.
सैलरी

एक कमर्शियल पायलट की सैलरी नब्बे हजाए से ढाई लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है. सैलरी आपकी योग्यता , अनुभव और एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करती है. वैसे दखा जाए तोह पायलट की नौकरी सबसे अधिक वेतन वाली जॉब्स में से एक है. 


Commercial Pilot Training Institutes in India

  1. Indian Aviation Academy, Mumbai
  2. Rajiv Gandhi Aviation Academy, Hyderabad
  3. Wingss College of Aviation Techniology, Pune
  4. Ahmedabad Aviation and Aeronautics, Ahmedabad

Commercial Pilot Kaise bane, Airplane Pilot kaise bane.
और नया पुराने