Paytm Money app से mutual fund में निवेश कर कमाए मुनाफा – पूरी जानकारी

paytm money mutual fund investment app

पेटीएम मनी एप्प से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करे

हर व्यक्ति अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहाँ से उसे अच्छा रिटर्न मिल सके. म्यूच्यूअल फण्ड एक ऐसा विकल्प है जहाँ कम मासिक आय वाला व्यक्ति भी छोटी रकम से निवेश कर सकता है और बदले में बैंक में मिलने वाली स्कीमों से अच्छा रिटर्न पा सकता है. पेटीएम ने पेटीएम मनी नाम के एप्प की शुरुआत की है जिससे आप ऑनलाइन म्यूच्यूअल फण्ड में अपनी सुविधा अनुसार निवेश कर सकते है. जैसा की आप जानते ही है पेटीएम देश की एक बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है.

also read : paytm payments bank fd kya hai

Paytm Money App क्या है ?

Paytm से अब आप mutual fund में भी निवेश कर सकते है. paytm ने एक एप्प लांच किया है जिसका नाम है Paytm Money app. इस एप्प के माध्यम से आप ऑनलाइन ही म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर पाएंगे.

इस एप्प के माध्यम से आप काफी कम राशि सिर्फ 100 रूपए से भी निवेश शुरू कर सकते है.

Mutual Fund में निवेश क्यों करे 

अधिकतर लोगो अपने पैसे को सुरखित तरीके से निवेश करना पसंद करते है जिसमे सबसे पहले नाम आता है fixed deposit का. फिक्स्ड डिपाजिट के रूप में आपका पैसा सबसे सुरक्षित रहता है और आपको इसमें सेविंग अकाउंट के मुकाबले इंटरेस्ट भी ज्यादा मिलता है. ज्यादातर बैंक FD पर 4 से 6 फीसदी तक ब्याज ऑफर करते है.

यदि आप FD के मुकाबले थोडा ज्यादा return प्राप्त करना चाहते है तो आप म्यूच्यूअल फण्ड की तरफ जा सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड में आपको ज्यादा return मिलने के chances होते है. ये मुनाफा कितना होगा इसका फैसला शेयर मार्केट के रुख से होता है. म्यूच्यूअल फण्ड से आपको 10 से 15 फीसदी तक return मिल सकता है.

यदि आपको शेयर मार्केट की अच्छे से जानकारी नहीं है और आप इसमें निवेश नहीं करना चाहते तोह तो आप म्यूच्यूअल फण्ड की तरफ जा सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी आपसे लिए पैसे को शेयर में निवेश करती है. कंपनी इसके लिए आपसे कुछ चार्ज भी वसूलती है. म्यूच्यूअल फण्ड स्कीमों में आप अपने हिसाब से और कम राशि के साथ निवेश शुरू कर सकते है.

also read : paytm se money transfer kaise kare

Paytm Money app का इस्तेमाल क्यों करे 

Paytm ने कई सारी म्यूच्यूअल फण्ड कंपनीज के साथ करार किया है. जिनकी जानकारी आपको इस एप्प में मिल जाएगी. इस एप्प में आपको अलग - अलग केटेगरी लिस्ट मिलेगी. आप जिस भी category में निवेश करना चाहते है उस पर tap कर आपकी उस स्कीम की पूरी जानकारी हासिल करे और फिर invest बटन पर क्लिक करे. इसके बाद आप कम से कम 100 रूपए के साथ SIP शुरू कर सकते है.

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे यदि आपको बिलकुल जानकारी नहीं है तोह आप इसक बारे में इन्टरनेट या फिर किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते है. समझदारी से किये गए निवेश से आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है और अपने भविष्य की जरूरतों के लिए बढ़िया फण्ड बना सकते है.

also read : paytm payments bank kya hai


Paytm money app kya hai. Paytm mutual fund investment app.
और नया पुराने