Paytm Money Transfer : पेटीएम से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे

paytm se bank me paise transfer kaise kare

Paytm se bank account me money transfer kaise kare

 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप paytm account से किसी भी दुसरे bank account में money transfer कर सकते है. Paytm का प्रयोग आप online payments के लिए तोह करते है होंगे लेकिन क्या आप जानते आप अपने paytm account में मौजूद balance को किसी भी bank में transfer भी कर सकते है.


Paytm से आप  mobile-dth recharge, ticket booking, merchant payment आदि बहुत सारे काम कर सकते है आप किसी दुसरे paytm users को money send और receive भी कर सकते है. लेकिन यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजना है जिसके पास paytm account नहीं है या फिर e-wallet में मौजूद ज्यादा अमाउंट को अपने ही बैंक में भेजना है तोह ये सुविधा भी आपको paytm पर मिल जाती है.

Paytm account से आप minimum 100 रूपए और maximum 25000 हज़ार रूपए एक बार में ट्रान्सफर कर सकते है. Paytm से  money transfer  करने के लिए आपको अलग से कुछ charge भी देना होता है जो आपके wallet से कट जाता है. अगर आप 100 रूपए ट्रान्सफर करेंगे तोह आपके amount से 105 रूपए कटेंगे मतलब 5 % ( यहाँ transfer amount की limit और लगने वाले charge में बदलाव हो सकता है.)


Paytm से bank account में money transfer कैसे करे 

बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए आप नीचे दिए गए आसान से steps को follow करे -
  • सबसे पहले आप अपने mobile में Paytm app ओपन कर login करे.
  • अब आप सामने screen पर दिख रहे "Passbook" के आप्शन पर क्लिक करे और "Paytm wallet" सेलेक्ट करे.
  • इसके बाद अगले steps में "Send money to bank" को सलेक्ट करे.

  1. Enter bank account details – अब आपके जिस bank account में money send करना है उसकी bank account details भरनी है जिसमे आपको –
  2. Amount – जितना amount transfer करना है वो रकम डाले
  3. Account Holder Name – पैसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति जिसके नाम पर account है वो नाम डाले
  4. Bank Account Number – यहाँ वो अकाउंट नंबर लिखे जिसमे पैसे भेजना है
  5. IFSC Code – बैंक का IFSC code डाले
  6. What's this for – यहाँ आप कुछ भी type कर सकते है या खाली भी छोड़ सकते है.सारी डिटेल्स सही–सही भरने के बाद proceed पर क्लिक करे.
  • Confirm OTP (One Time Password) - अब आपके registered mobile number पर एक OTP आएगा जिसे आपको सामने screen डालकर confirm करना है.
  • OTP कन्फर्म करते ही पैसा दुसरे बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगा और आपको successfully money transfer का मेसेज भी दिखाई देगा.

तोह दोस्तों इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने  paytm account से किसी भी बैंक खाते में money transfer कर सकते है. यहाँ आपको एक बात पर ध्यान देना होगा यदि आपका paytm account की full KYC  है तभी आप इस सर्विस का उपयोग कर पाएंगे अन्यथा नहीं इस लिए इस सेवा का लाभ लेने के लिए अपने अकाउंट की full kyc जरुर कराले.

और नया पुराने