कम पैसो में शुरू होने वाले 5 बिज़नस होगी अच्छी कमाई

Small Business Ideas : दोस्तों आज के महंगाई के जामने में कम - पढ़े लिखे नौजवानों को प्राइवेट नौकरी में काफी कम सैलरी मिलती है जिससे घर का खर्च चलाना काफी मुश्किल होता है. इसलिए हर व्यक्ति सोचता है की कुछ अपना व्यवसाय किया जाए जिससे आपको अपनी मेहनत का सही दाम मिले.

बिज़नस शुरू करने के लिए सबसे पहली बात दिमाग में आती है कौन सा काम शुरू किया जाए और दूसरी बात पैसा कितना लगेगा. तोह दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बिज़नस के बारे में बताने वाले है जिन्हें आप काफी कम लागत लगभग दस हज़ार में शुरू कर सकते है.

Small Business Ideas | कम पैसो में शुरू होने वाले बिज़नस 

1. पुरानी किताबे बेचने का बिज़नस

दोस्तों पुरानी किताबे बेचने के व्यवसाय से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. ये काम आप रोड साइड स्टाल लगाकर या दूकान लेकर कर सकते है. पुरानी किताबो की डिमांड काफी ज्यादा रहती है क्युकी ये सस्ते दाम पर मिल जाती है. आप जब किसी से किताबे खरीदते है तोह काफी कम दाम देते है लेकिन जब उसे सेल करते है तोह ज्यादा दाम लगाते है इसी से आपकी कमाई होती है.

small business ideas

2. फोटोकॉपी की दूकान का बिज़नस 

फोटोकॉपी करने का बिज़नस काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसके लिए आपको बहुत बड़ी जगह की जरुरत नहीं. ज़ेरॉक्स का काम काफी अच्छा चलने वाला बिज़नस है जिसमे आप कम लागत में अच्छा पैसा कमा सकते है. ऐसी दुकान स्कूल कॉलेज या किसी कार्यालय के पास जगह मिल जाये तोह बहुत ही बढ़िया प्रॉफिट कमाया जा सकता है. इस बिज़नस के लिए आपको एक दूकान और xerox machine जोकि बीस से तीस हज़ार तक में काम आ जाती है मिल जाएगी काम बढ़ने पर आप महँगी और ज्यादा फंक्शन वाली मशीन खरीद सकते है.

also read : Photocopy lamination का business कैसे करे 

3. जूस की दूकान का बिज़नस

ताजे फलो का जूस पीना लोगो को खूब पसंद होता है क्युकी ये सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. गर्मियों में तो इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है इसलिए जूस का बिज़नस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे शुरू करने में लागत भी कम आती है.

जूस का काम आप रोड साइड स्टाल लगाकर या छोटी शॉप लेकर भी कर सकते है जूस की मशीन manual और electric दोनों ही तरह की आती है आप अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से कोई भी मशीन ले सकते है. जूस की दुकाने gym या मेडिकल सेण्टर के पास ज्यादा चलती है ऐसी जगह ये काम स्टार्ट किया जाये तोह बहुत ही बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है.

4. टिफ़िन सर्विस का बिज़नस 

टिफिन सर्विस का बिज़नस महिलायों के लिए काफी अच्छा बिज़नस है क्युकी इसे आप अपने घर से ही कर सकते है. आजकल काम काजी लोगो के पास खाना बनाने का समय नहीं इसलिए ये लोग टिफ़िन सर्विस का उपयोग करते है. यदि आपके आसपास भी ऐसे लोग है जिन्हें टिफ़िन की जरुरत है तोह आप ये काम कर सकते है.

दुसरे शहरो से पढाई या जॉब के लिए आने वाले single लोग ज्यादातर खाना स्वयं ना बनाकर बहार से ही खाते है या टिफ़िन आर्डर करते है अगर आपके आस पास ऐसे लोग रह रहे है तोह आप उनसे संपर्क कर आर्डर ले सकते है.


5. फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नस

फ़ास्ट फ़ूड लोगो को सबसे ज्यादा पसंद होता है आपने स्वयं इसे देखा होगा. चाट , बर्गर , नूडल्स और मोमोस जैसी चीजे लोग बहुत खाते है. इसलिए यदि आप फ़ास्ट फ़ूड बनाना जानते है तोह इसे व्यवसाय के रूप में अपनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है.

also read : dhoopbatti का business कैसे शुरू करे 

तोह दोस्तों ये थी जानकारी कुछ ऐसे बिज़नस के बारे में जिन्हें आप कम लागत में शुरू कर सकते है. कोई भी बिज़नस शुरू करने से पहले आप उसकी डिमांड पर जरुर ध्यान दे ऐसा काम शुरू करे जिसे उस एरिया में कोई ना करता हो या बहुत कम लोग करते हो जिससे आपको कस्टमर मिलने में दिक्कत ना हो.
और नया पुराने