हेनरी फोर्ड की बायोग्राफी | Henry Ford Biography in hindi

henry ford biography

Ford Motors का नाम तोह आपने सुना ही होगा. Ford एक multinational car manufacturing company है. भारत में भी ford की कारें खूब पसंद की जा रही है. लेकिन क्या आपको पता है ford motors company की स्थापना किसने और कब की थी इसके founder कौन है.

हेनरी फोर्ड की बायोग्राफी | Henry Ford Biography in hindi

Henry Ford अमेरिकन कार निर्माता कम्पनी ford motors के संस्थापक थे. इन्होने ऐसी कारो का निर्माण किया जिसे माध्यम वर्ग के लोग भी खरीद सके. ford company ने हेनरी को दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बना दिया. इनकी मॉडल टी नामक गाडी ने अमेरिकी यातायात में नयी क्रांति ला दी.

also read : apj abdul kalam jivani


हेनरी फोर्ड का जन्म 30 जुलाई 1863 को michigan में हुआ था. इनके पिता जो की Ireland के थे 1847 में america आकर बस गए और खेती का काम करने लगे थे. हेनरी फोर्ड ने यही रहकर अपनी स्कूली पढाई की और पिता के साथ खेतो में काम भी किया.

हेनरी को बचपन से यंत्रो में काफी रूचि थी ये पड़ोसियों के यंत्रो की मरम्मत किया करते थे हालंकि इनके पिता को उनका ये काम करना पसंद नहीं था. हेनरी जब १६ साल के थे तभी इन्होने अपना घर छोड़ दिया और डेट्रॉइट आ गए. Detroit में रहकर इन्होने यंत्रो का काम सिखा इसके लिए इन्होने कई कारखानों में काम किया. 1886 में वापस घर लौटकर इन्होने अपनी जमीन पर एक मशीन मरम्मत का कारखाना खोला. कुछ समय तक ये काम करने के बाद हेनरी वापस डेट्रॉइट चले गए.

डेट्रॉइट वापस आकर इन्होने edison electric company में काम करना शुरू किया .1893 में इन्होने petrol से चलने वाली पहली गाडी बनायीं इसकी गति 25 मील प्रति घंटा थी. इसके बाद इन्होने रेस में भाग लेने वाली गाड़ियाँ बनायीं जिसमे हेनरी को काफी सफलता मिली.

also read : amrapali dubey jivani

सन 1903 में इन्होने ford motors की स्थापना की. सबसे पहले इन्होने आठ हॉर्स पॉवर की १७०८ गादोया बनायीं जिनकी बिक्री से इन्हें काफी पैसा मिला . जिससे अगले वर्ष इन्होने 5000 गाडियों का निर्माण और बिक्री की. इनकी कंपनी का उद्देश्य सस्ती , हलकी कम खर्चीली गाड़ियाँ बनायीं जिससे माध्यम वर्गीय लोग भी कार का सपना पूरा कर सके. कार निर्माण के साथ ही इनकी कम्पनी ने tractor और trucks का भी निर्माण करना शुरू कर दिया.

Ford motors ने हेनरी को दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तियों में से एक बना दिया. इन्होने अपने गृह नगर में edison institute of technology की स्थापना की. अपने अंतिम दिनों में इन्होने अपने पोते henry ford 2 को कंपनी का अध्यक्ष बना दिया. इन्होने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा अपने नाम पर स्थापित सामाजिक संस्था को दे दिया. 1947 को हेनरी फोर्ड ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

also read : pooja hegde biography in hindi



Biography of american car manufacturing Ford Motors founder Henry Ford.
और नया पुराने