अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 खिलाडी



क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है इस खेल में रोज ही नए रिकॉर्ड बनते और टूटते भी है. दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के टॉप पांच बल्ले बाजो की.

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडी 


1. Sachin Tendulkar ( Centuries – 100 )

सबसे ज्यादा शतक लगाने वालो में सबसे पहला नाम आता है भारत के महान बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जिनके नाम क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड तर्ज है. सचिन ने अपने लम्बे क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है. सचिन ने एक दिवसीय मैचों में 49 और टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगाये है. इनके कुल शतको की संख्या 100 है. सचिन ने २०१३ में क्रिकेट से सन्यास ले लिया था.

ये पढ़े : दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज़ 

2. Ricky Ponting ( Centuries – 71 )

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज और कप्तान रहे रिक्की पोंटिंग की गिनती दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजो में होती है. पोंटिंग ने एक दिवसीय मैचों में 30 और टेस्ट क्रिकेट में 41 शतक लगाये है. ये दुनिया के दुसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज है. इनके शतको की कुल संख्या 71 है. पोंटिंग ने २०१२ को क्रिकेट से अलविदा कह दिया था.

3. Kumar Sangakara ( Centuries - 63 )

श्रीलंका क्रिकेट टीम की दिगाज खिलाडी कुमार संगकारा शतको की संख्या के मामले में तीसरे पायदान पर आते है. संगकारा ने वन डे में 25 और टेस्ट में 38 शतक लगाये है. इनके शतको की कुल संख्या 63 है. कुमार संगकारा ने २०१५ में क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. 

ये पढ़े : chris gayle facts in hindi

4. Jacques Kallis ( Centuries – 62 )

साउथ अफ्रीका के खिलाडी जैक कैलिस ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 62 शतक लगाये है. ये संख्या संगकारा के रिकॉर्ड से बस एक अंक ही कम है. कैलिस ने वन डे में 17 और टेस्ट 45 शतक लगाये है. इस तरह इनके शतको की कुल संख्या 62 है. कैलिस ने २०१४ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था.

5. Virat Kohli ( Centuries – 61 )

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वालो में पांचवे नंबर पर है. विराट ने एक दिवसीय मैचों में 37 और टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक लगाये है. अभी तक के इनके शतको की कुल संख्या 61 है. 

इन सभी खिलाडियों में केवल कोहली ही ऐसे खिलाडी है जो वर्तमान में सक्रीय है बाकी सभी खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह चुके है. विराट के खेल को देखते हुए लगता है आने वाले समय में ये कई खिलाडियों को पीछे छोड़ देंगे.

और नया पुराने