दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज जिनके आगे बल्लेबाजो के छुट जाते है पसीने

 वैसे तोह क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजो का क्रेज़ रहा है लेकिन इस खेल में गेंदबाजों की भूमिका भी कम नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे - ऐसे  गेंदबाज है जिनके आगे अच्छे अच्छे बैट्समैन के भी पसीने छुट जाते है. फ़ास्ट बॉलर किसी भी मैच में अहम् अहम् भूमिका निभाते है दुनिया में कई ऐसे गेंदबाज है जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से बोलिंग करते है. इनके आगे खेलना किसी भी बल्लेबाज के सामने बड़ी चुनौती होती है. आईये नजर डालते है उन पांच दिग्गज गेंदबाजों पर जिनकी रफ़्तार ही उनकी पहचान है.


duniya ke sabse tej gendbaaj


Shoaib Akhtar ( 161.3 kmph )

तेज गेंदबाजों की अगर बात की जाये तोह इसमें सबसे पहला नाम आता है  पकिस्तान क्रिकेट टीम  के पूर्व तेज गेंदबाज शोइब अख्तर का रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोइब अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद फेकने का रिकॉर्ड दर्ज है. शोएब ने अपनी सबसे तेज गेंद २००३ के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में फेंकी थी.


Bret Lee ( 160.1 kmph )

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाडी रहे ब्रेट ली भी अपनी स्पीड के लिए जाने जाते है. ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख तेज गेंबाज रहे है. 100 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करने वाले ब्रेट ली के आगे कई दिग्गजों के पसीने छुट गए. ब्रेट ली ने अपनी सबसे तेज गेंद न्यू जीलैंड के खिलाफ २००५ में नापिएर में फेंकी थी.


Shaun Tait ( 160.1 kmph )

शौन टैट ऑस्ट्रेलिया की ही एक और गेंदबाज शौन टैट की रफ़्तार भी कुछ कम नहीं. 160 किलोमीटर प्रति घंटा से भी तेज गेंद फेंकने वाले इस गेंदबाज ने अपनी सबसे तेज गेंद 2010 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ हुए वन डे मैच में डाली थी.


Jeff Thomson ( 160.6 kmph )

जेफ्फ थोमसन का नाम शायद ही आपने सुना हो लेकिन क्रिकेट जानकारों के मुताबिक ये अपने ज़माने के सबसे गेंदबाज थे. उस समय गति मापने के यन्त्र न होने के कारण इनकी गति का सही अनुमान लगाना मुस्किल था लेकिन अगर जानकारों की माने तोह ये भी 100 मील की रफ़्तार से गेंद फेंकते थे.


Mitchell Starc ( 160.4 kmph )

इस लिस्ट में पांचवा नाम आता है एक और ऑस्ट्रलियाई प्लेयर मिशेल स्टार्क का. मिशेल बाये हाथ के फ़ास्ट बॉलर है इन्होने अपनी सबसे तेज गेंद न्यू जीलैंड की खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान फेंकी थी. ये भी 150 किलोमीटर प्रति घंटा से भी तेज रफ़्तार के साथ बाउल डालते है.


Top 5 fastest bowlers of world cricket
और नया पुराने