Rashtrapati Bhawan facts in hindi


Rashtrapati Bhawan facts : देश की राजधानी दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन जैसा की आप जानते है भारत के राष्ट्रपति का निवास स्थान है इसे पहले वायसराय हाउस कहते थे. पहले यह भवन भारत के गवर्नर जनरल का निवास स्थान था. ये भवन वास्तुकला का एक बेजोड़ उदहारण है रायसीना हिल्स पर स्थित यह भवन बाहर से देखने में जितना आकर्षक लगता है अन्दर से उतना ही भव्य और दिलचस्प है. आज हम आपको राष्ट्रपति भवन के बारे में ऐसी बाते बताने वाले है जो शायद ही आपको पता हो. भारत के राष्ट्रपति का आवास होने के कारन आम व्यक्ति इस ईमारत को अन्दर से नहीं देख सकते लेकिन सर्दियों में इसका मुग़ल गार्डन आम लोगो के लिए खोल दिया जाता है.

राष्ट्रपति भवन से जुड़े तथ्य हिंदी में

  1. भारत का राष्ट्रपति भवन दुनिया के किसी भी राष्ट्रपति आवास से बड़ा है.
  2. राष्ट्रपति भवन में ३४० कमरे है लेकिन भारत के राष्ट्रपति अतिथि कमरे में रहते है कहा जाता है भारत के प्रथम गवर्नर जनरल राजगोपालाचारी जी इसी कमरे में रहते थे तब से यही परंपरा चली आ रही है.
  3. राष्ट्रपति भवन के निर्माण में 17 वर्ष का समय लगा इसका निर्माण कार्य वर्ष 1912 से शुरू होकर 1929 में पूरा हुआ.
  4. इस भवन के पिछले हिस्से में लगभग १३ एकड़ में फैला मुग़ल गार्डन बेहद सुन्दर और तरह - तरह के फूलो से सुसज्जित है. मुग़ल गार्डन को लोगो के लिए सर्दियों में खोला जाता है इस समय इसकी खूबसूरती देखती ही बनती है.
  5. इस भवन के निर्माण में लोहे का प्रयोग लगभग ना के बराबर हुआ है.
  6. राष्ट्रपति भवन में 750 कर्मचारी कार्यत है और इसके रख रखाव में हर साल करोड़ो रूपये का खर्च आता है.
  7. इस भवन में बच्चो के लिए दो गैलरी भी है एक में बच्चो के काम को दिखाया गया है और दुसरे में बच्चो की पसंद के विविध आइटम प्रदर्शित किये गए है.
  8. राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में गौतम बुद्ध की गुप्त काल की प्रतिमा स्थापित है.
  9. इस भवन के निर्माण में 700 मिलियन ईट और और 3 मिलियन क्यूबिक फीट स्टोन का इस्तेमाल किया गया है.


Interesting facts about rashtrapati bhawan. rastrapati bhawan se judi rochak jaankari.
और नया पुराने