निफ्टी क्या है | What is NIFTY in hindi

national stock exchange  index nifty 50

निफ्टी क्या होता है - दोस्तों आपने निफ्टी शब्द तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है निफ्टी होता क्या है और कैसे बनते है इसका मतलब क्या है .आज की इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे. निफ्टी भी सेंसेक्स की तरह है जो लोग share market में निवेश करते है उनके लिए निफ्टी का सूचकांक बहुत महतवपूर्ण है.

निफ्टी क्या है ?

जैसा की हम जानते है हमारे देश में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE). निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक है. जो की NSE में लिस्टेड 50 प्रमुख कंपनियों के शेयर्स का सूचकांक है. निफ्टी शब्द दो शब्दों  NATIONAL + FIFTY  से मिलकर बना है इसे NIFTY 50 भी कहते है. जहाँ सेंसेक्स में सिर्फ 30 कंपनियों को सामिल किया जाता है वही निफ्टी में 50 कंपनिया शामिल होती है. ये पचास कंपनिया अपने फील्ड की सबसे बड़ी कंपनिया होती है और इनके पुरे मार्किट में पचास फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी होती है.

NIFTY KYA HOTA HAI KAISE KAAM KARTA HAI HINDI ME.

निफ्टी की गढ़ना कैसे की जाती है ?

जैसा की हम जानते है सेंसेक्स मार्किट का सबसे पुराना इंडेक्स है लेकिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आने के बाद आज के समय में निफ्टी सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है निफ्टी की शुरुआत 1995 में हुई थी . 1995 निफ्टी का आधार वर्ष और इसका आधार अंक 1000 रखा गया था . इसी के आधार पर निफ्टी की गढ़ना की जाती है.

निफ्टी बनता कैसे है ?

निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में लिस्टेड 50 कंपनियों के शेयर्स के आधार पर बनता है . इन 50 कंपनियों के पर्फोर्मंस के आधार पर ही निफ्टी तय होता है. इन कंपनियों का मार्किट कैप पूरी मार्किट के पचास फिसद से अधिक होता है. अगर इनके शेयर्स में तेजी होती है तो निफ्टी बढता है और अगर गिरावट आती है तो निफ्टी भी गिरने लगता है.

निफ्टी में शामिल 50 कंपनी 22 अलग अलग फील्ड से ली जाती है इन पचास कंपनियों में समय समय पर बदलाव भी हो सकता है लेकिन लिस्ट में सिर्फ 50 कंपनी को ही शामिल किया जाता है और इन्ही के आधार पर निफ्टी की गढ़ना की जाती है.

NIFTY से हमे मार्किट (NSE) कैसा चल रहा है वो आसानी से पता लग जाता है. निफ्टी के बढ़ने से देश की अर्थ व्यवस्था भी मजबूत होती है. शेयर मार्किट में निवेश करने वालो के लिए भी निफ्टी का सूचकांक काफी महत्त्व रखता है.


निफ्टी के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर आप जान गए होंगे की निफ्टी क्या है और कैसे बनता है. पोस्ट पढने के लिए शुक्रिया.

Read also -



nifty in hindi. nifty kya hai. nifty ki jaankari hindime
और नया पुराने