सेंसेक्स क्या है | What is Sensex in hindi

sensex kya hota hai

Sensex kya hota hai : दोस्तों आपने सेंसेक्स शब्द के बारे में तो सुना तो सुना ही होगा. आप रोज टीवी पर न्यूज़ में सुनते या अख़बार में पढ़ते होंगे सेंसेक्स आज इतने अंक ऊपर गया या इतने अंक नीचे आ गया ये पड़कर आप भी सोचते होंगे की आखिर ये सेंसेक्स है क्या और इसके ऊपर निचे जाने से फर्क क्या पड़ता है. Share market में निवेश करने वालो की नज़र हमेशा सेंसेक्स क्यो होती है. इन्ही सब सवालों के जवाब के लिए आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की सेंसेक्स क्या है और कैसे काम करता है.

सेंसेक्स क्या है ?

SENSEX share market की स्थिति को दर्शाने का सूचकांक है. हमारे देश में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है BSE और NSE . सेंसेक्स bombay stock exchange यानी BSE का सूचकांक है. सेंसेक्स शब्द दो शब्दों SENSITIVE + INDEX से मिलकर बना है. इसे संवेदी सूचकांक , BSE 30 या BSE SENSEX भी कहा जाता है. सेंसेक्स BSE में लिस्टेड 30 प्रमुख कंपनिया जो की अपने फील्ड की सबसे बड़ी कंपनी होती है उनके share के आधार पर बनता है.


सेंसेक्स की गड़ना कैसे की जाती है ?

सेंसेक्स हमारे देश का सबसे old market index है. सेंसेक्स की शुरुआत साल 1979 से हुई. Sensex का आधार मूल्य 100 रखा गया था और इसी के आधार पर आज तक इसकी गड़ना की जाती है. अब तक सेंसेक्स का आंकड़ा 30000 के पार हो गया है जो बाज़ार में हुए बदलाव को दर्शाता है.

सेंसेक्स बनता कैसे है ?

जैसा की हमने बताया की सेंसेक्स Bombay Stock Exchange में मौजूद 30 प्रमुख company के shares के आधार पर बनता है. वैसे देखा जाए तो इन कंपनी की लिस्ट में बदलाव होता रहता है लेकिन गड़ना के लिए सिर्फ 30 सर्वोच्च कंपनी के शेयर्स को ही चुना जाता है. इन कंपनियों के शेयर्स की बाज़ार में लगभग आधी हिस्सेदारी होती है. इसलिए इनके शेयर्स की स्थिति से बाज़ार की स्थिति तय होती है.

सेंसेक्स इन्ही 30 companies के shares की स्थिति पर बनता है अगर इनके शेयर्स में तेजी होगी यानी इनके shares का भाव बढेगा तो सेंसेक्स भी बढता है. और अगर इनके शेयर्स के भाव में गिरावट आती है तो सेंसेक्स भी गिरता है कभी कभी इन कंपनियों का rate तेजी से बढता है मतलब ये मुनाफे में होती है सेंसेक्स काफी ऊपर चला जाता हो और लोगो market में invest करते है इसका उल्टा अगर company घाटे में जा रही है तो लोग इनके शेयर्स बेच देते है जिससे market down हो जाती है और सेंसेक्स भी निचे आ जाता है.

Share market
में निवेश करने वाले हमेशा सेंसेक्स पर नजर रखते है इससे उन्हें मार्केट की स्थिति का पता चलता है और इससे इन्हें market मेंinvest करने में मदद मिलती है. अगर हम आम लोगो की बात करे तो sensex का ऊपर जाने हमारे लिए भी फायदेमंद होता है अगर market grow करता है तो भारत में निवेश बढेगा जिसका फायदा आम जन को भी होगा.

उम्मीद है सेंसेक्स के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होगे की सेंसेक्स क्या होता है और कैसे बनता है.
और नया पुराने