डीमैट खाता क्या होता है | demat account कैसे खोले

demat account kya hota hai

Demat Account : अगर आप share market में invest करने की सोच रहे है तो आपको पता होना चाहिए की डीमैट खाता (demat account) क्या होता है. demat account एक विशेष प्रकार का खाता होता है जो हर share market मे business करने वाले के पास होता है. इस पोस्ट में हम जानेंगे की डीमैट अकाउंट क्या है और ये खाता कैसे खोलते है.

आज के समय में हर आदमी अपने पैसा ऐसी जगह invest करना चाहता है जहाँ से उसे ज्यादा return मिल सके. Share market में निवेश कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इस बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए जैसे की share market में निवेश कैसे करते है आपको इसके लिए कौन सा account और कहाँ खुलवाना पड़ेगा साथ और भी कई चीजे जिनकी जानकारी करने के बाद ही आप शेयर मार्किट में निवेश कर सकते है फिलहाल इस हम demat account के बारे में चर्चा करेंगे.

डीमैट अकाउंट क्या है

डीमैट अकाउंट बिलकुल savings bank account की तरह ही एक खाता है जैसे हम अपने बैंक अकाउंट में पैसे रखते है वैसे ही डीमैट अकाउंट में हम shares रखते है. डीमैट अकाउंट में हमारे share digital format में रहते है. डीमैट अकाउंट के जरिये आप share की खरीद और बिक्री बड़ी आसानी से कर सकते है इसमें आपको किसी प्रकार के paper work की जरुरत नहीं पड़ती.


डीमैट अकाउंट कैसे खोले

डीमैट खाता खोलने के लिए आपके पास pan card और bank account होना चाहिए. आप nsdl या cdsl  में registered किसी भी डिपाजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) जैसे : Karvy, Kotak Securities, Angelbroking and Zerodha आदि के पास जाकर अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है. आप चाहे तोह घर बैठे ऑनलाइन भी DP की site पर जाकर अपना खाता खोल सकते है. डीमैट खाता खोलने के लिए आपको कुछ fees भी देनी पड़ती है जो अलग- अलग हो सकती है.

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए –

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको निम्लिखित दस्तावेज की जरुरत पड़ती है.
  • Proof of Identity – Driving Licence , Aadhaar Card , Voter Card , Pan Card.
  • Proof of Address – Voter Card , Driving Licence , Telephone bill , Electricity Bill.
  • Bank account statement

इनमे पैन कार्ड , आधार कार्ड और bank statement अनिवार्य है

डीमैट अकाउंट की और अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीक के depository participant (DP) से संपर्क कर सकते है.

demat account kya hai. demat khata kaise khole. demat account ki jaankari.
और नया पुराने