गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए ऐसे मिलेंगे वापस


गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर हो गए क्या करे

ऑनलाइन बैंकिंग के बढ़ते चलन से लोग mobile banking , internet banking के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से किसी भी दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते है. इसके अलावा आप cheque और बैंक जाकर NEFT और RTGS के माध्यम से भी किसी भी खाते में money transfer कर सकते है. digital banking के फायदे तोह बहुत है लेकिन यदि आप banking details में कुछ गलती कर दे तोह आपका नुक्सान भी हो सकता है.

दुसरे बैंक खाते में पैसा ट्रान्सफर करते वक़्त यदि आपने गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत भर दिया तोह आपका पैसा गलत अकाउंट में चला जायेगा.ऐसी स्थिति में परेशान होने की जरुरत नहीं. सही समय पर कार्यवाही करने से आपका पूरा पैसा वापस मिल जायेगा.

सबसे पहले बैंक को सूचित करे

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाने पर आपको इसकी लिखित शिकायत बैंक में दर्ज करवानी होगी. यदि पैसा उसी बैंक की किसी शाखा के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर हुआ है तोह आपकी शिकायत का निपटारा जल्दी हो जायेगा. अगर दुसरे बैंक का मामला है तोह पैसा वापस पाने में अधिक समय लग जायेगा.

दुसरे बैंक की स्थिति में आपको उस बैंक में भी शिकायत दर्ज करवानी होगी और जिस खाते में पैसा गया है उसकी अनुमति भी लेनी पड़ेगी.

Online Transaction का screenshot आएगा काम

ऑनलाइन पैसा ट्रान्सफर करते समय उसके प्रूफ का स्क्रीनशॉट आपसे माँगा जा सकता है जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके की पैसे किस खाते में ट्रान्सफर हुए है. इसके साथ ही बैंक की तरफ से transaction का मेसेज भी आपके काम आ सकता है.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने भी बैंकों को निर्देश दिए है यदि किसी ग्राहक के साथ ऐसा हो बैंक उसका पैसा वापस दिलाने के लिए उसकी पूरी मदद करे और जल्द से जल्द उसकी शिकायत का समाधान करे.

वैसे तोह आपकी समस्या का समाधान बैंक ही कर देते है यदि दूसरा व्यक्ति सहयोग करे और आपका पैसा वापस लौटा दे फिर भी यदि किसी स्थिति में आपको पैसा वापस मिलने में दिक्कत हो तोह आप कोर्ट केस भी कर सकते है.

हमेशा पैसा ट्रान्सफर करते वक़्त बैंक अकाउंट नंबर डालते समय इसे दो बार चेक जरुर करले जिससे आपको ऐसी परेशानी का सामना ही ना करना पड़े. उम्मीद है ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुयी होगी. ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद!

और नया पुराने