पहली बार हवाई यात्रा कैसे करे

pehli hawai yatra kaise kare

पहली हवाई यात्रा कैसे करे: क्या आप भी पहली बार हवाई यात्रा करने जा रहे तोह आपके मन में भी कुछ सवाल जरुर आते होंगे जैसे मुझे airport पर कब पहुंचना होगा, टिकेट की कॉपी रखना है या नहीं , सामान कितना ले जाना है वगैरह आपके इन्ही सब सवालों का जवाब हम इस पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे. पहली बार flight से सफ़र करने वालो को कुछ जरुरी बातो पर ध्यान देना आवश्यक है जिससे उन्हें यात्रा में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

यहाँ हम भारत के अन्दर हवाई यात्रा से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे है.

पहली बार हवाई यात्रा कैसे करे

टिकेट की कॉपी रखना ना भूले आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन ही ticket book करते है और टिकेट की कॉपी अअपने मोबाइल में ही save कर लेते है या फिर सोचते है mobile message से काम चल जायेगा तोह हम आपको बता दे आप टिकेट की hard copy रखना ना भूले क्युकी इसके बिना आपका काम मुश्किल हो सकता है.

एअरपोर्ट किस समय पहुंचना है 

सबसे पहली और जरुरी बात जितने बजे की आपकी फ्लाइट है उससे दो घंटे पहले आपको airport पर पहुंचना होता है. फ्लाइट में जाने के लिए आपको boarding pass बनवाने और security check वगैरह में काफी समय लग सकता है.

फ्लाइट में कितना सामान ले जा सकते है 

हवाई सफ़र में आप एक निश्चित वजन तक ही सामान ले जा सकते है. इसलिए आप ऑनलाइन इसकी जानकारी जरुर पता कर ले. Check in के टाइम आपका सामान ले लिया जायेगा और स्टीकर भी लगाया जायेगा सफ़र ख़त्म होने के बाद आपका सामान आपको बिलकुल सुरक्षित मिल जायेगा.

एयरप्लेन स्टाफ से मिलेगी सहायता

Aeroplane के अन्दर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी air hostess से मिलेगी किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर आप इनकी मदद ले सकते है.

also read : IRCTC rail ticket booking account कैसे बनाये 

फ्लाइट में क्या लेकर नहीं जा सकते 

फ्लाइट सफ़र के दौरान आप अपने साथ कोई भी ऐसा सामान ना ले जाये जो आपको परेशानी में डाल दे जैसे की हथियार या नशीले पदार्थ. एअरपोर्ट सिक्यूरिटी के साथ पूरा सहयोग करे.

तोह दोस्तों ये थी कुछ जरुरी बाते जिन्हें ध्यान में रखकर पहली बार हवाई यात्रा करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.
और नया पुराने