फोटोग्राफर कैसे बने | फोटोग्राफी से पैसा कैसे कमाए

career in photography

फोटोग्राफर कैसे बने : आज के डिजिटल युग लगभग हर इंसान के पास smart phone है और जाहिर सी बात है अगर स्मार्ट फ़ोन है तोह इसमें camera भी होगा. हम रोज ही अपने मोबाइल से photo click कर social media पर share करते है और ढेर सारे लाइक्स भी पाते है. लेकिन क्या आपको पता है आपका यही शौक आपके लिए एक बेहतरीन करियर हो सकता है . अगर आपको photography में career बनाना है तोह आपको थोडा professional सोचना पड़ेगा.

फोटोग्राफर कैसे बने | Professional Photographer kaise bane

Professional photography में एक शानदार करियर बनाया जा सकता इस प्रोफेशन में नाम और पैसा दोनों ही है. आप अपने हुनर के अनुसार फोटोग्राफी की कोई भी फील्ड चुन सकते है जैसे – wildlife photographer , event photography , photo journalist और fashion photography आदि .

योग्यता : फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए आप फोटोग्राफी में कराया जाने वाला course या diploma कर सकते है. ये कोर्स करने के लिए आपको 12वी या स्नातक होना चाहिए. इसके साथ ही आपने कुछ अलग सोचने की क्षमता , धैर्य और टाइम मैनेजमेंट की कला भी होनी चाहिए.

फोटोग्राफी में कहाँ है अवसर 


वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी : यदि आपको प्रकृति और जानवारो से लगाव है तोह वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी चुन सकते है इस फील्ड में एडवेंचर के साथ – साथ खतरा भी है. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में आपको घंटो बिताने के बाद परफेक्ट शॉट मिलता है.

फोटो जर्नलिस्ट :
इसमें आप किसी अखबार या मैगज़ीन के लिए फोटो क्लिक करते है.

इवेंट फोटोग्राफी : इवेंट फोटोग्राफी में आप किसी कंपनी या अपना खुद का स्टूडियो खोलकर किसी शादी , पार्टी या अन्य किसी समारोह में फोटो क्लिक करते है. इवेंट फोटोग्राफी से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

फैशन फोटोग्राफर : फैशन इंडस्ट्री में अच्छे फोटोग्राफर की काफी डिमांड है इसमें आप किसी डिजाइनर या फैशन ब्रांड के लिए फोटोग्राफी करते है.इनके अलावा और भी कई क्षेत्र है जहाँ फोटोग्राफर्स अपना करियर बना सकते है.

फोटोग्राफी से कितना कमाया जा सकता है 

सैलरी की बात कर तोह शुरुआत में आप सात से दस हज़ार तक कमा सकते है. एक्सपीरियंस और अपने कौशल से आप लाख रूपए महीने के भी कमा सकते है जैसा की कई नामी फोटोग्राफर कमा रहे है.

फोटोग्राफी में कोर्स कराने वाले प्रमुख संसथान


  • Film and Television Institute of India , Pune
  • Satyajit Ray Film and Television Institute , Kolkata
  • Jamia Milia Institute of Mass Communication and Research Center , New Delhi
  • J.J. School of Arts , Mumbai

ये भी पढ़े -

और नया पुराने