Rupay credit card से UPI payment कैसे करे

rupay credit card upi payment

इस पोस्ट हम बात करने वाले है की Rupay Credit Card को UPI से लिंक कर पेमेंट कैसे करे. भारत में UPI का उपयोग करने वालो की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही. UPI से पेमेंट करना इतना आसान और तेज है की आपको कैश या कार्ड लेकर चलने की जरुरत ही नहीं पड़ती. अभी तक आप UPI (Unified Payment Interface) में अपना बैंक अकाउंट लिंक कर सीधे अपने बचत खाते से पैसा ट्रांसफर कर पाते थे लेकिन रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अब इसमें बैंक अकाउंट के अलावा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का भी आप्शन जोड़ दिया है.

Rupay Credit Card UPI Payment

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने Rupay Credit Card को UPI से लिंक करने को मंजूरी दे है अब आप जहाँ भी आपको क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना हो UPI के जरिये भी कर सकते है. फिलहाल ये सुविधा सिर्फ Rupay Credit Card रखने वालो के लिए ही है. आप किसी भी UPI एप्प – Google Pay, Paytm UPI, PhonePe app में क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकते है.

NPCI (National Payments Corporation of India) ने हाल ही में UPI में एक और नया फीचर भी जोड़ा है जिसका नाम UPI lite है इसमें आप 200 रूपए तक के भुगतान के लिए बिना पिन दर्ज किये पेमेंट कर सकते है. इस बारे में और जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है – UPI lite को कैसे इस्तेमाल करे

Rupay Credit Card को UPI एप्प से लिंक कैसे करे

क्रेडिट कार्ड को यूपीआई एप्प के साथ जोड़ने के लिए सबसे पहले तोह आप अपने फ़ोन में कोई भी UPI एप्प इनस्टॉल करे अगर पहले से UPI अकाउंट है तोह उसी एप्प में क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते है.

स्टेप 1 : एप्प को ओपन करे और “UPI & Payment Settings” पर क्लिक करे और फिर “Others Settings” पर क्लिक करे इसके बाद “Link Rupay Credit Card to UPI” के आप्शन पर जाए.

स्टेप 2 : अब आपके सामने Rupay Credit Card जारी करने वाले बैंकों की लिस्ट आ जाएगी आप उस बैंक को सेलेक्ट करे जिस बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है.

स्टेप 3 : अब आपको अपने कार्ड की डिटेल क्रेडिट कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट दर्ज का proceed पर क्लिक कर देना है

स्टेप 4 : अब बैंक की तरफ से एक 6 digit OTP आएगा जोकि आटोमेटिक वेरीफाई हो जायेगा इसके साथ ही एक और पिन भी SMS के जरिये भेजा जायेगा जिसे आपको स्क्रीन पर दर्ज करना है.

स्टेप 5 : इसके बाद एक नया “6 Digit UPI-PIN” दर्ज कर देना इस पिन का उपयोग कर आप transaction के समय करेंगे.

Credit Card के माध्यम से UPI पेमेंट कैसे करे


स्टेप 1 : जहाँ भी पेमेंट करना है उस QR code को अपने मोबाइल मौजूद UPI एप्प से scan करे जितना पैसा pay करना है वो अमाउंट दर्ज करे

स्टेप 2 : अब भुगतान के लिए “credit card” वाले विकल्प को चुने अपना 6 digit का PIN दर्ज कर कन्फर्म करे बस आपका पेमेंट हो जायेगा

अभी के समय में UPI एप्प में लगभग सभी बैंकों के Rupay credit card जोड़ने का आप्शन मौजूद है आप बैंक की लिस्ट में इसे चेक भी कर सकते है. यहाँ हम आपको एक बात और बता दे RBI के दिशा निर्देशों के अनुसार आप यूपीआई से एक दिन में एक लाख से ज्यादा का पेमेंट नहीं कर सकते है. इसलिए अगर आपको क्रेडिट कार्ड से एक लाख से ऊपर का पेमेंट करना है तोह UPI से भुगतान नहीं हो पायेगा आप नार्मल तरीका अपनाकर भुगतान कर सकते है.


तोह दोस्तों उम्मीद है इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके जरुर काम आई होगी UPI के इस नए फीचर से आपको बैंक अकाउंट से पैसे नहीं ट्रांसफर करने पड़ेंगे और नहीं अब आपको डेबिट कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड भी साथ लेकर चलने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

और नया पुराने