ATM transaction failed | Paise katne ka message aaye toh kya kare


ATM - Online Transaction Failed

इस पोस्ट में आप जानेंगे की एटीएम से पैसा काटने या फिर ऑनलाइन पेमेंट करने पर transaction fail होने पर क्या करे.

दोस्तों अक्सर ऐसा होता जब आप एटीएम का उपयोग करते है या online transaction करते है तोह आपका transaction fail होने पर भी बैंक से आपको पैसे कटने का message आ जाता है. अक्सर ऐसा एटीएम में पैसा ना होने के कारण होता है, ऐसी स्थिति में हम काफी परेशान हो जाते और सोचने लगते है की हमे अपना पैसा वापस कैसे मिलेगा. इस पोस्ट में हम आपको इसी विषय की जानकारी देने वाले है.

अगर आपको बैंक से पैसे कटने का मेसेज आये और आपका atm transaction fail हो जाये तोह ऐसी स्थिति में बैंक स्वयं ही आपके खाते में काटी गयी रकम वापस भेज देता है लेकिन यदि आपके पैसे बैंक अकाउंट में स्वयं वापस ना आये तोह आपको घबराने की जरुरत नहीं आप कुछ जरुरी कदम उठाकर अपना पैसा वापस पा सकते है.

एटीएम मशीन पर पैसा कटने पर क्या करे 

यदि आपका पैसे एटीएम मशीन पर हुए transaction के फेल होने से हुआ है तोह आप एटीएम से निकलने वाली रशीद (पर्ची) को संभालकर रखे क्युकी इसमें आपके transaction की डिटेल प्रिंट होती है.

शिकायत कैसे दर्ज कराये 

पहला तरीका – Customer Care को कॉल करे

आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है , बैंक द्वारा मांगी गयी सभी जानकारी सही सही देने पर बैंक आपका काटा हुआ पैसे कुछ ही दिन में आपके खाते में ट्रान्सफर कर देगा.

दूसरा तरीका – Bank Branch में जाकर

आप बैंक ब्रांच में जाकर भी अपनी शिकायत बैंक अधिकारी से कर सकते है इसके लिए बैंक आपको एक एप्लीकेशन ज़मा करने को कहता है जिसके साथ आपको अपनी एटीएम रशीद की कॉपी भी लगनी पड़ेगी. बैंक आपकी शिकायत पर जल्द ही कार्यवाही कर आपका पैसा आपको लौटा देगा.

Online transaction फेल होने पर क्या करे 

Online payments करते वक़्त यदि पैसा कट जाए तोह आप इसकी भी शिकायत ऊपर दिए गए तरीके कस्टमर केयर को कॉल या बैंक ब्रांच में जाकर कर सकते है. इसके लिए आप online transaction की detail अपने पास सेव करके जरुर रख ले क्यूंकि शिकायत दर्ज करते समय आपको ये डिटेल भी देनी होगी.

एटीएम का उपयोग या ऑनलाइन पेमेंट करते वक़्त अक्सर ऐसा हो जाता है की पैसा ना निकलने पर भी आपको बैंक की तरफ से पैसा काटने का मेसेज आ जाये ग्राहकों के अधिकारों के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंकों को निर्देश दिए है की ऐसी स्थिति में वे ग्राहकों का पैसा तय समय पर उनके अकाउंट में वापस करे.
और नया पुराने