राजू श्रीवास्तव की जीवनी | raju srivastav biography in hindi

raju srivastava jivani

Raju Srivastav Biography : भारत के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को कौन नहीं जानता. मंच पर उनके आते ही सभी के चेहरे पर मुस्कान आना स्वाभाविक है. लोगो को हसाने में राजू श्रीवास्तव को महारत हासिल है. इन्होने दुनिया भर में स्टैंडअप कॉमेडी शोज किये है. टीवी के साथ ही इन्होने कई हिंदी फिल्मो में भी बेहतरीन काम किया है.

राजू श्रीवास्तव की  जीवनी | raju srivastav biography in hindi

राजू श्रीवास्तव का जन्म २५ दिसम्बर १९६३ को कानपूर , उत्तर प्रदेश में हुआ था. इनके पिता का रमेश चन्द्र श्रीवास्तव है. इनका बचपन का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था. इनके परिवार इनकी पत्नी जिनका नाम शिखा श्रीवास्तव है और दो बच्चे है. राजू जी को बचपन से कॉमेडी का शौक था ये फ़िल्मी कलाकारों की मिमिक्री बड़ी अच्छी करते थे.

राजू श्रीवास्तव शुरुआत में स्टेज परफॉरमेंस किया करते थे. बॉलीवुड में इन्होने सबसे पहले तेज़ाब (१९८८) में छोटा सा कैमिया रोले किया था. इसके बाद १९८९ में आई मैंने प्यार किया में काम किया. इके साथ ही इन्होने "बाज़ीगर , आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया , बॉम्बे तो गोवा , भावनाओ को समझो , मैं प्रेम की दीवानी हु" जैसी फिल्मो में भी काम किया है.

टीवी की बात करे राजू श्रीवास्तव ने कॉमेडी टैलेंट शो दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में सेकंड रनरअप रहे. एक और कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला में भी इन्होने भाग लिया. इसके साथ ही ये कॉमेडी सर्कस , राजू हाज़िर हो , लाफ इंडिया लाफ और कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में भी काम कर चुके है.

कॉमेडी शोज के अलावा राजू ने बिग बॉस -3 में भाग लिया था. स्टार प्लस के डांस शो नच बलिये 6 में राजू श्रीवास्तव अपनी पत्नी के साथ नजर आ चुके है. दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक शक्तिमान और टी टाइम मनोरंजन शो में भी इन्होने काम किया है.

साल २०१४ के लोक सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इन्हें कानपूर से चुनावी मैदान में उतारना चाहा लेकिन राजू श्रीवास्तव ने टिकेट वापस कर दिया. इसके बाद इन्होने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली. ये प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का भी हिस्सा है.

Also read :

jiya shankar biography in hindi
kriti kharbanda biography in hindi



Biography of famous stand up comedian of India Raju Srivastav
और नया पुराने