IMEI नंबर क्या होता है मोबाइल में इसका क्या काम है

imei number kya hota hai

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे IMEI number kya hota hai और इसका mobile में क्या काम होता है.

वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति mobile phone का इस्तेमाल करता है क्या आप जानते है आपके mobile number की तरह आपके handset का भी एक unique code होता है जिसे IMEI number कहते है. IMEI number किसी भी फ़ोन का सबसे जरुरी पार्ट होता है. इसका पूरा नाम [International Mobile Equipment Identity] होता है.

IMEI number क्या होता है ?

IMEI number मुख्यता 15 से 17 अंको का होता है. ये number हर तरह की mobile devices में होता है. जैसे एक ही मॉडल की सभी कारे दिखने में एक जैसी होती है मगर उनकी पहचान के लिए उनकी chasis number अलग – अलग होती है उसी प्रकार same model number के mobile devices के IMEI number अलग – अलग होते है जिससे उन्हें पहचाना जा सके.

IMEI number में फ़ोन के model , बनने की जगह के साथ ही उसके serial number की जानकारी छुपी रहती है. यदि आपका फ़ोन खो जाए तोह आपका फ़ोन कहाँ और किस जगह इस्तेमाल हो रहा है इसकी जानकारी IMEI number से ही मिलती है.

IMEI number kaise pata kare

यदि आपको आपने mobile का IMEI number जानना है तोह आप इसे mobile के बॉक्स पर देख सकते है या फिर अपने फ़ोन के अन्दर जहाँ battery लगते है वहां भी ये number लिखा होता है. आप चाहे तोह अपने mobile में *#06# डायल कर अपना IMEI number पता कर सकते है. एंड्राइड फ़ोन यूजर फ़ोन के सेटिंग option में जाकर about phone में ये जानकारी पा सकते है.

अगर बात करे dual sim यानी दो सिम वाले mobile की तोह इसमें आपको दो IMEI number मिलेंगे जो दोनों sim slot  के लिए अलग – अलग होते है.

देखा आपने IMEI number आपके phone के लिए कितना जरुरी होता है यदि आपका फ़ोन चोरी या गुम हो जाए तोह उसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आपसे उसका IMEI number ही माँगा जाता है इसलिए अपने फ़ोन का IMEI number लिखकर किसी सुरक्षित जगह जरुरु रखे.

Also read :
और नया पुराने