Google के दफ्तर में बकरिया भी करती है काम

  
Google के दफ्तर में बकरिया भी करती है काम
image --shutterstock


Google की शुरआत दो दोस्तों लारी पेज और सर्जे ब्रिन ने की 1998 में की थी. आज google internet  की सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है. गूगल में हर हफ्ते नौकरी के लिए 25000 से ज्यादा आवेदन आते है. गूगल  जैसी कंपनी के साथ करना हर किसी का सपना होता है. लेकिन यहाँ जॉब पाना इतना आसान नहीं.
 
आपको ये जानकार हैरानी होगी की गूगल के ऑफिस में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि बकरिया भी बतौर employee नौकरी करती है. आप सोच  रहे होंगे जिस कंपनी में इंसानों का जॉब पाना इतना मुस्किल है वहां बकरियों का क्या काम.  गूगल  ने अमेरिका स्थित अपने हेड क्वार्टर के ऑफिस में 200 बकरियों को नौकरी दी है. दरअसल इन बकरियों का काम ऑफिस के परिसर के लॉन में लगी घास को खाना है.

Google ने ये अनोखा प्रयोग इसलिए किया है ताकि मशीन से होने वाली कटाई के दौरान होने वाले शोर और प्रदुषण से बचा जा सके. ऑफिस में काम कर रहे कर्मचारी भी इससे बहुत खुश  है क्यों की वे शांति से अपना काम कर सकते है. हालंकि इस तरह बकरियों से घास की trimming करने की शुरआत इन्टरनेट कंपनी Yahoo ने की थी. इसी को देखते हुए गूगल ने भी अपने ऑफिस में इसका इस्तेमाल करना शुरू किया.

Google ऑफिस में काम करने वाली इन बकरियों को एक रूटीन के तहत लॉन में छोड़ा जाता है ताकि ये घास को खा सके इससे इन बकरियों का पेट भी भर जाता है और घास की कटाई भी हो जाती है ये बकरिया लॉन के अतिरिक्त ऑफिस के अन्दर  ना आ जाए इसके लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों को भी रखा गया है जो इन बकरियों की निगरानी करते है.


उम्मीद है Google के बारे में ये अनोखी जानकारी आपको पसंद आई होगी. 
और नया पुराने