Ileana D’ Cruz Biography, Wiki, Age, Family & Movies

biography of ileana d'cruz in hindi



Ileana D’ Cruz Biography : इलियाना डी क्रूज़ एक मशहूर फिल्म अदाकारा है इन्होने मुख्यता हिंदी और तेलुगु फिल्मो में काम किया है. बॉलीवुड में फिल्म बर्फी से कदम रखने वाली इलियाना ने मैं तेरा हीरो , रुस्तम और रेड जैसी कामयाब फिल्मो में काम किया है.

निजी जीवन और शुरुआती करियर -

Ileana D’ Cruz का जन्म 1 नवम्बर 1987 को महिम , मुंबई में हुआ था. ये गोवा के कैथोलिक फॅमिली से है. इनका परवरिश मुंबई और गोवा में हुयी. इनकी माँ एक होटल में काम करती थी यहाँ के मैनेजर ने इलियाना को उनके लुक को देखकर मॉडलिंग करने की सलाह दी इसके लिए इन्होने इनकी मीटिंग मार्क रोबिनसन से भी करवाई. इसी दौरान इलियाना ने कई फोटोशूट किये. इन्होने electrolux , और फेयर एंड लवली के लिए एड भी किया.

फ़िल्मी करियर - 

Ileana D’ Cruz को सबसे पहले 2005 में डायरेक्टर तेजा ने ऑडिशन के लिए बुलाया लेकिन अफ़सोस ये इनके साथ फिल्म ना बना सके. 2006 में इन्होने तेलुगु फिल्म "देवदासु" से फिल्मो में पहला कदम रखा. देवदासु जबरदस्त हिट साबित हुयी और इसने बॉक्स ऑफिस पर बम्पर कमाई की. इसके बाद इन्होने एक और फिल्म पोकिरी में काम किया ये भी तेलुगु सिनेमा की हिट फिल्म साबित हुयी.

हिंदी फिल्मो की बात करे तोह 2012 में आई अनुराग बासु की "बर्फी" इलियाना की पहली हिंदी फिल्म थी. ये फिल्म काफी सफल साबित हुयी और इसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की. इस फिल के लिए इन्हें filmfare का बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड भी मिला.

इसके बाद ये नजर आई 2013 में रिलीज़ हुयी राजकुमार संतोषी की फिल्म "फटा पोस्टर निकला हीरो" में जिसमे इन्होने अभिनेता शहीद कपूर के साथ काम किया. ये फिल्म कुछ ख़ास कमल ना दिखा सकी. 2014 में आई फिल्म "मै तेरा हीरो" में भी इन्होने वरुण धवन और नर्गिस फकरी के साथ काम किया. ये फिल्म कुछ हद तक सफल साबित हुयी.

इसके बाद इन्होने सैफ अली खान के प्रोडक्शन वाली फिल्म "Happy Ending" में काम किया लेकिन ये फिल भी असफल रही.2017 में इन्होने मुबारका और बादशाहों जैसी फिल्मो में काम किया लेकिन ये फिल्मे भी कुछ ख़ास असर ना दिखा सकी. 2018 में अजय देवगन के साथ आई फिल्म "Raid" बॉक्स ऑफिस पर कुछ सफल रही.

Ileana D’ Cruz की बॉलीवुड फिल्मे –

  • Barfi – 2012
  • Phata Poster Nikla Hero – 2013
  • Main Tera Hero – 2014
  • Happy Ending – 2014
  • Rustom – 2016
  • Mubarakan – 2017
  • Baadshaho – 2017
  • Raid – 2018

Biograhy of actress Ileana D’ Cruz in hindi. इलियाना डी क्रूज़ की जीवनी.
और नया पुराने