ये है भारत के सबसे महेंगे शहर

Sabse Mahenge Sahar : भारत देश बहुत बड़ा है. यहाँ कई बड़े शहर है जो दुनिया भर के बड़े शहरों को टक्कर देते है. आज हम आपको भारत के उन शहरों के बारे में बताएंगें जो भारत में सबसे ज्यादा विकशित और आमिर शहर माने जाते है. ऐसे शहरो में रहने की चाहत हर इंसान करता है. इन शहरो में ऊँची - ऊँची इमारते , मल्टीनेशनल कम्पनीज के ऑफिस , मेट्रो रेल , मेडिकल सुविधाए , प्रतिष्ठित स्कूल और कॉलेज मौजूद है. रहने के लिए उच्च स्तर की सुविधायो की वजह से यहाँ रहना काफी महंगा है.

ये है भारत के सबसे महेंगे शहर 

mumbai city

1. मुंबई -

जब भी आमिर शहरो की बात की जाती है तोह महाराष्ट्र के मुंबई शहर का नाम सबसे पहले आता है. मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. ये महाराष्ट्र की राजधानी भी है. समुंद्र के किनारे बसा मुंबई बेहद ही खुबसूरत और बड़ा शहर है. यह बिज़नस , फिल्म इंडस्ट्री और मल्टीनेशनल कम्पनीज का गढ़ है. यहाँ शहर लाखो लोगो को रोजगार देता है. देश के सबसे ज्यादा आमिर लोग मुंबई में ही रहना पसंद करते है. मुंबई में रहना बहुत महंगा है.


2. दिल्ली –

भारत की राजधानी महंगे शहरों की लिस्ट में दुसरे नंबर पर आती है. यहाँ देश की राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र है. दिल्ली शहर एक एतिहासिक शहर है. दिल्ली शहर कई बड़ी कंपनियो , शिक्षण संस्थानो , मीडिया और बड़े अस्पतालो का गढ़ है. यहाँ आराम की जिंदगी जीने के लिए सभी सुविधाए मौजूद है.


3. चेन्नई –

समुंद्र के किनारे बसा चेन्नई दक्षिण भारत का सबसे महत्पूर्ण शहर है. ये तमिल नाडू की राजधानी और देश के चार मेट्रो शहरों में शामिल है. चेन्नई शहर को पहले मद्रास के नाम से भी जाना जाता था. यहाँ ऑटोमोबाइल , बड़े शिक्षण संस्थान , मल्टीनेशनल कंपनी मौजूद है. यहाँ शिक्षा और मेडिकल की वर्ल्ड क्लास सुविधाए मिलती है.


4. हैदराबाद –

हैदराबाद एक एतिहासिक शहर होने साथ ही सबसे तेजी विकशित होने वाले शहरो में गिना जाता है. हैदराबाद निजाम का शहर है . यहाँ कई बड़ी फार्म कंपनी , आईटी इंडस्ट्री और हेंडीक्राफ्ट उद्योग है.
हैदराबाद का चार मीनार और बिरयानी तोह वर्ल्ड फेमस है. 



5. बैंगलोर –

कर्नाटक की राजधानी बंगलोर को इंडिया की सिलिकॉन वैली कहा जाता है. यह आईटी और इंजीनिरिंग का हब है. यहाँ देश का सबसे हाईटेक सिटी माना जाता है. मॉडर्न शहरों में बंगलोर सबसे आगे है. इस शहर में कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों के कार्यलय मौजूद है. भारत का अधिकतर युवा वर्ग इस शहर में जॉब पाना और रहना चाहता है.


6. कोलकाता –

कोलकाता देश के चार प्रमुख मेट्रो शहरो में से एक है. कोलकाता शहर अपनी संस्कृति और खानपान के लिए मशहूर है. यहाँ कई एतिहासिक इमारते मौजूद है पर्यटन की दृष्टी से ये एक महत्वपूर्ण शहर है. आधुनिक युग में कोलकाता बहुत विकशित और मॉडर्न सिटी माना जाता है.


Richest cities of India in hindi.
और नया पुराने