बैंक अकाउंट से आधार लिंक है या नहीं मोबाइल से पता करे

how to check bank account and aadhaar link status

बैंक - आधार लिंक स्टेटस चेक कैसे करे -



इस पोस्ट में आप जानेंगे की आपका बैंक अकाउंट  आधार नंबर से लिंक है या नहीं कैसे पता करे. जैसा की आप जानते है आधार कार्ड आज के समय में आपकी पहचान का सबसे अहम् और जरुरी दस्तावेज है आधार कार्ड की सहायता से आपके बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी काम बहुत ही आसानी से हो जाते है.

सरकार ने लोगो को अपना बैंक अकाउंट भी आधार से लिंक करने को कहा है इससे आपको सरकारी योजनायो का मिलने वाला लाभ सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगा. जैसे गैस सब्सिडी का पैसा या अन्य किसी स्कीम का पैसा इसलिए यदि आपने अभी तक अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं करवाया है तोह जल्द से जल्द अपनी बैंक ब्रांच में जाकर लिंक करवा ले.

बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं कैसे पता करे –


यदि आपने पहले ही अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा लिया है और आप जाना चाहते है की मेरा अकाउंट बैंक कर्मचारियों ने आधार से लिंक किया या नहीं तोह आप इसकी भी जाँच कर सकते है. इस काम के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए. यदि आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर भी बैंक में रजिस्टर्ड नहीं किया है तोह इसे भी रजिस्टर जरुर कर ले क्यूंकि मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर करने से आपको बहुत फायदा होगा.

घर बैठे आधार और बैंक अकाउंट लिंक स्टेटस जानने के लिए इन्टरनेट, स्मार्ट फ़ोन या कंप्यूटर की कोई जरुरत नहीं आप अपने साधारण फ़ोन से ही सिर्फ एक USSD code dial कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

USSD कोड डायल कर जाने बैंक अकाउंट और आधार नंबर लिंक की जानकारी -


  • आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से USSD Code *99*99*1# डायल करे.
  • इसके बाद अपना १२ अंको का आधार नंबर टाइप करे और सबमिट करे
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको  आधार और बैंक अकाउंट के लिंक से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.


इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपका वही नंबर आधार से भी जुड़ा होना चाहिए जोकि बैंक में रजिस्टर्ड है.

ये थी जानकारी बैंक अकाउंट और आधार नंबर लिंक हा या नहीं की अगर आपको इस तरीके के इस्तेमाल में कोई दिक्कत आ रही है तोह आप सीधे अपने बैंक में जाकर भी ये जानकारी कन्फर्म कर सकते है.


Bank account aur aadhaar card aapas me link hai ya nahi kaise pata kare. 
और नया पुराने