जाने क्या होता है दवा पर लिखे Rx, NRx और लाल निशान का मतलब

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है medicines पर लिखी कुछ जानकारी और निशान के बारे में जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. बीमार पड़ने पर आपने अंग्रेजी दवा तोह जरुर खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी उस दवा की strip या bottle बने निशान पर गौर किया है.

जब आप medical store पर दवा खरीदने जाते है तोह कुछ दवाए तोह दुकानदार आपको सिर्फ नाम बताने पर ही दे देता है लेकिन कई बार वो बिना doctor के prescription के दवा देने से मन कर देता है. यहाँ तक की कुछ दवाए तोह आपको सिर्फ डॉक्टर के पास से ही मिल पाती है. ऐसा इसलिए होता है क्युकी हर दवा का अपना अलग काम होता है. इनमे कुछ दवाए इतनी खतरनाक होती है की अगर इन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के लिया जाए तोह आपके लिए काफी घातक हो सकती है.


dawa par rx, nrx aur red line strip ka matlab


दवाइयों की पैकिंग पर बने कुछ निशानों को देखकर आप इनके बारे में काफी कुछ जान सकते है. दवा पर लिखे Rx, NRx, XRx और Red Line का क्या मतलब होता है इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.


लाल लाइन का मतलब – कुछ दवायों पर आपने लाल रंग लाइन (Red Strip) बनी देखी होगी इसका मतलब होता है इस दवा को सिर्फ आप डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही खरीद और यूज़ कर सकते है. बिना पर्चे के मेडिकल स्टोर वाले आपको ये मेडिसिन नहीं दे सकते. इस तरह की दवायों को बिना डॉक्टर की सलाह नहीं खाना चाहिए. 


Rx का मतलब - कुछ दवायों पर उनके नाम के आगे Rx लिखा होता है. Rx का मतलब है ये दवा आप डॉक्टर की सलाह से ही ले सकते है. इस तरह की दवाए आपको मेडिकल स्टोर पर नाम बताकर भी मिल जाती है. लेकिन इनका इस्तेमाक बिना डॉक्टर के परामर्श के ना करे वरना इनका साइड इफ़ेक्ट आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.


Nrx का क्या मतलब होता है 

NRx और XRx का मतलब – कुछ दवायों पर आने NRx लिखा देखा होगा इसका मतलब होता है नारकोटिक ड्रग्स. NRx दवाए नशीली होती है यानि इनके सेवन से नींद आने लगती है. इस तरह की दवाए आपको मेडिकल स्टोर पर बिना डॉक्टर के लिखे पर्चे के नहीं मिल सकती. NRx दवाए कभी भी डॉक्टर के परामर्श के बिना नहीं लेनी चाहिए.

अब बात करते है XRx दवायों की इस प्रकार की दवाए आपको सिर्फ डॉक्टर ही दे सकता है. मेडिकल स्टोर से जाकर डायरेक्ट इन्हें आप नहीं खरीद सकते. सिर्फ लाइसेंस धारी डॉक्टर को ही ये दवा दी जाती है जिसके बाद वो डॉक्टर मरीज को दवा दे सकता है.


उम्मीद है दवायों पर बने निशान के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी अगली बार दवा का प्रयोग करते समय उस दवा के बारे में इन बातो पर जरुर ध्यान दे. इससे आपको उस दवा के बारे में समझने में काफी मदद मिलेगी. 


Rx, NRx, XRx & Red Line Strip medicines
और नया पुराने