एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

double century batsmen in odi

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है उन क्रिकेट खिलाडियों की जिन्होंने वन डे यानि ODI मैच में दोहरा शतक लगाया है. अभी तक ये कारनामा केवल आठ बार ही हो पाया है. डबल सेंचुरी मारने  वालो में भारत के तीन , वेस्ट इंडीज , पाकिस्तान और न्यू जीलैंड के एक – एक खिलाडी शामिल है. इनमे भारतीय खिलाई रोहित शर्मा ही एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने तीन दोहरे शतक लगाये है और इनका सर्वाधिक स्कोर २६४ है जो वन डे में किसी खिलाडी द्वारा बनाया अब तक का सर्वोच्च स्कोर भी है.

अब नजर डालते है उन खिलाडियों की लिस्ट पर जो डबल सेंचुरी क्लब में शामिल है.

Sachin Tendulkar 

एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वालो में पहला नाम आता है भारत के महान बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का. रेकॉर्डो के बादशाह कहे जाने वाले सचिन ने पहली बार ODI मैच में डबल सेंचुरी लगायी. सचिन ने ये उपलब्धि २४ फरवरी २०१० को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए हासिल की. स्काहीं ने इस मैच में नाबाद २०० रन बनाये. ये मैच भारत में ग्वालियर शहर के कप्तान रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था.

Virendra Sehwag

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग अपनी आक्रामक पारियों के लिए जाने जाते है. सहवाग ने 8 दिसम्बर २०११ को वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक बनाया. इस मैच में इन्होने २१९ रन बनाये थे. ये मैच भारत के इंदौर शहर के होलकर स्टेडियम में खेला गया था.

Rohit Sharma

भारत के स्टार खिलाडी रोहित शर्मा एक मात्र दुनिया के ऐसे खिलाडी है जिन्होंने एकदिवसी मैचों में तीन बार दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है. रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवम्बर २०१३ में बैंगलोर के एम् चिन्नास्वामी स्टेडियम में जड़ा था. इसके बाद २०१४ में श्री लंका के खिलाफ ईडन गार्डन , कोलकाता में रोहित ने २६४ रन की पारी खेली थी. इसके बाद एक बार फिर २०१७ में श्री लंका के ही खिलाफ मोहाली वन डे में रोहित ने २०८ रन की नाबाद पारी खेली थी.

Chris Gayle

वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल भी डबल सेंचुरी क्लब में शामिल है. गेल ने ये कारनामा ज़िंबाबवे के खिलाफ २०१५ में किया था. इस मैच में गेल ने २१५ रन बनाये. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के कैनबेरा में खेला गया था.

Martin Guptill 

न्यू जीलैंड के खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल ने वन डे में अपना पहला  दोहरा शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ २२ मार्च २०१५ में लगाया था. इस मैच में मार्टिन ने २३७ रन बनाये थे. ये मैच न्यू जीलैंड के वेलिंगटन में खेला गया था.

Fakhar Zaman 

पाकिस्तान के फखर ज़मान ने २०१८ में ज़िंबाबवे के खिलाफ २१० रन की नाबाद पारी खेलकर अपना नाम भी दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों में शामिल कर लिया. ये मैच ज़िंबाबवे के क्वीन स्पोर्ट्स क्लब , बुलावायो में खेला गया था



Double century in odi international cricket players name.
और नया पुराने