भारत में पहली ट्रेन (रेल गाडी) कब और कहाँ से चली थी

first train run in india

First train in India : दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी न कभी ट्रेन से सफ़र तो किया ही होगा. पटरी पर दौड़ती ढेर सारे डिब्बो वाली लम्बी सी ट्रेन में यात्रा करने का आनंद ही कुछ और है. लेकिन क्या आप जानते है भारत में पहली बार रेलगाड़ी कब और कहा से चली थी. आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही बताने वाले है.

भारत में पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से ठाणे तक चलायी गयी थी. दोपहर तीन बजकर पैतीस मिनट पर छुटी ये ट्रेन 34 किलोमीटर का सफ़र तय कर चार बजकर पैतालिश मिनट पर ठाणे स्टेशन पहुची थी.

भाप इंजन से चलने वाली इस ट्रेन में 14 बोगिया थी और तीन स्टीम लोकोमोटिव थे जिनके नाम क्रमशः सिन्ध , सुल्तान और साहिब थे. इस ट्रेन में 400 यात्री सवार थे.

मुंबई से ठाणे के बीच रेल लाइन बिछाने का काम 1850 में शुरू किया गया था. लगभग तीन साल के समय में ये काम पूरा हुआ और देश की पहली ट्रेन इस ट्रैक पर दौड़ी. 1854 में इस ट्रैक का विस्तार कल्याण तक किया गया और देश के पहले रेलवे ब्रिज का निर्माण भी इसी रूट पर उल्हास नदी के ऊपर हुआ. 1855 में इसे और आगे बढाकर खोपोली तक किया गया.

अगर बात की जाए पूर्वी भारत की तोह यहाँ पहली ट्रेन 15 अगस्त 1854 को हावड़ा से हूगली के बीच चली थी.

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेल ने 15 लाख से ज्यादा लोगो को रोजगार भी दिया है. भारतीय रेल को इंडिया की लाइफलाइन भी कहा जाता है रोज लाखो की संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते है. बाकि सभी ट्रांसपोर्ट के मुकाबले रेल में सफ़र करना अभी भी सबसे सस्ता है.

ये भी पढ़े -

राष्ट्रपति भवन सेजुड़े रोचक तथ्य
ये है भारत के सबसेमहंगे शहर

First passenger train in India. भारत में पहली रेलगाड़ी कब चली थी.
और नया पुराने