EWS meaning in hindi | EWS का fullform क्या है ?

ews meaning in hindi

Economically Weaker Section : दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे EWS क्या है. कौन ews certificate बनवा सकता है इसका आपको क्या फायदा मिलेगा. जनरल केटेगरी वाले लोगो सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा में आरक्षण का लाभ कैसे ले सकते है.

भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में general category के उन लोगो को शामिल किया गया है जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख रूपए से कम है. जैसा की आपका मालुम होगा भारत में सरकारी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में जाति आधारित आरक्षण की व्यवस्था तोह है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण गरीब लोग उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरी में आरक्षण का लाभ नहीं ले पा रहे थे.

EWS FullForm Economically Weaker Section ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग )

EWS Certificate क्या है ?

EWS Certificate आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के लिए 10 फीसदी आरक्षण का लाभ लेने के लिए बनाया गया सर्टिफिकेट है. ये प्रमाणपत्र वे सभी लोगो बनवा सकते है जिन्हें जाति के आधार पर आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाता. EWS का पूरा नाम Economically Weaker Section है जिसका हिंदी में अर्थ होता है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग.

पहले आरक्षण सिर्फ जाति के आधार पर मिलता था जिसमे अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को शामिल किया गया था. लेकिन सरकार ने अब समान्य जाति ( general category ) वाले लोगो को भी आरक्षण का लाभ देने का निर्णय किया है ये आरक्षण उन्हें आर्थिक स्थिति के आधार पर दिया जायेगा.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा क्षेत्र में 10 फीसदी आरक्षण तय किया गया है.

EWS category के अंतर्गत किन लोगो को आरक्षण दिया जायेगा 

  • EWS Certificate बनवाने के लिए आपके परिवार की आय 8 लाख रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आपके परिवार में जितने लोगो का नाम राशन कार्ड में दर्ज है उनमे जो भी व्यक्ति काम करते है मतलब उन सबकी जो भी आय होती है उन सभी आय का योग 8 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • आपके परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए.
  • आपका residential flat area 1000 sq-ft से कम होना चाहिए.
  • अधिसूचित नगर पालिका में आपके residential plot का area 100 square yards से कम होना चाहिए.
  • गैर अधिसूचित नगर पालिका में आपके residential plot का area 200 square yards से कम होना चाहिए.

और नया पुराने